Amazon Affiliate Marketing क्या? है और कैसे करें और पैसे कैसे कमाएं


दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम अमेजन के एफिलिएट प्रोग्राम के विषय में जानकारी लेने वाले है कि आखिर यह Amazon Affiliate क्या है और Amazon Affiliate Marketing Kaise karein इसके विषय में हम आज की इस पोस्ट में जानकारी लेने वाले है और सिर्फ यही नहीं बल्कि आज हम अमेजन एफिलिएट मार्केटिंग के विषय में और भी कई सारी जानकारियां भी लेने वाले है जैसे कि आप आप इस प्रोग्राम को ही क्यों ज्वाइन करें इसके फायदे क्या - क्या हो सकते है या फिर Amazon Affiliate Se Paise Kaise Kamaye जा सकते है और भी कई सारी जानकारियां हम आज लेने वाले है।

Amazon Affiliate Marketing क्या? है और कैसे करें और पैसे कैसे कमाएं

दोस्तो अमेजन एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े लोगों के दिमाग में कई सारे सवाल है जो कि वह अक्सर पूछते है या फिर वह गूगल पर या यूट्यूब पर खोजने की कोशिश करते है जैसे कि अमेजन एफिलिएट क्या है और अमेजन एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें या फिर इसके कमिशन के विषय में या फिर अमेजन एफिलिएट से पैसे कैसे कमाए जा सकते है और भी इसी तरह के कई सारे सवालों के जवाब लोग अक्सर खोजते है। 

क्या आप भी ऐसे ही सवालों के जवाब खोज रहे है तो आपको आज हम इसी सब के विषय में जानकारियां लेने वाले है और भी अमेजन एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से जुड़ी कई जानकारियां भी हम आज की इस पोस्ट में लेंगे जिससे कि अगर आप यह प्रोग्राम ज्वाइन करना चाहते है तो आपको अमेजन एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ी जरूरी जानकारियां हो तो चलिए बात करते है कि आखिर यह क्या है और अमेजन एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें


Overview : 
  • Amazon Affiliate क्या है
  • क्या Amazon Affiliate से पैसे कमाए जा सकते है?
  • Amazon Affiliate से कितने पैसे कमाए जा सकते है
  • Amazon Affiliate ही क्यों? करें
  • Amazon Affiliate Marketing के फायदे
  • Amazon Affiliate Marketing कैसे करें
  • Amazon Affiliate Marketing Kaise Join Karein
  • Amazon Affiliate से पैसे कैसे कमाए
  • Commission Rates


Amazon Affiliate Marketing Detailed Guide In Hindi




Amazon Affiliate क्या? है


Amazon Affiliate क्या? है

दोस्तो सबसे पहले बात करते है कि आखिर यह अमेजन एफिलिएट क्या है लेकिन इससे पहले यह जान लेते है कि आखिर Amazon क्या? 🤔 है वैसे तो दोस्तो मुझे यह बात आपको बताने की जरूरत नही है कि Amazon.com क्या है हम सभी Amazon को बहुत ही अच्छी तरह से जानते है उसका इस्तेमाल करते है लेकिन फिर भी अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो मैं आपको यहां पर इसके विषय में जानकारी दे देता हूं। तो दोस्तो Amazon.com एक E-commerce Platform है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन ही बहुत कुछ खरीद सकते है।

दोस्तो अब बात आती है कि यह अमेजन एफिलिएट क्या है तो दोस्तो यह एक अमेजन का एक प्रोग्राम है जिसे हम एफिलिएट मार्केटिंग कहते है जिसकी मदद से आप अमेजन के एफिलिएट पार्टनर बन कर अमेजन के प्रोडक्ट्स को प्रोमोट कर सकते है और घर बैठ कर ही अच्छे पैसे कमा सकते हो अब आप सोच रहे होंगे कि यह एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है।

Affiliate Marketing क्या है

दोस्तो अब बात आती है कि आखिर यह एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है तो दोस्तो यह एक तरह का Marketing प्रोग्राम होता है जिसमे कि आप Affiliate Links के जरिए लोगों को Products Recommend कर सकते हो यानि कि उन प्रोडक्ट्स को प्रोमोट कर सकते हो जिसका आपको अच्छा कमीशन भी मिलता है। 



क्या Amazon Affiliate Marketing से पैसे भी कमाए जा सकते है? 🤔


दोस्तो यह सवाल अक्सर बहुत लोग पूछते है कि क्या इस अमेजन के एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के जरिए पैसे भी कमाए जा सकते है और उनका पूछना भी जायज है क्योंकि हर इंसान चाहता है पैसे कमाना और यह कोई गलत बात भी नहीं है सोचना ही चाहिए क्योंकि पैसे के बिना आज के समय में कुछ भी नही है तो अगर आपके मन में भी यह सवाल आ रहा है तो यह कोई बुरी बात नहीं है दोस्तो अब बात करे कि क्या आप इस प्रोग्राम की मदद से पैसे भी कमा सकते है तो जी हां दोस्तो आप इस प्रोग्राम की मदद से पैसे कमा सकते है बल्कि यह प्रोग्राम ही पैसे कमाने के लिए है। हर व्यक्ति इस प्रोग्राम को ज्वाइन कर के अमेजन की मदद से पैसे कमा सकता है।



Amazon Affiliate Marketing से कितने पैसे तक कमाए जा सकते है?


दोस्तो अब बात आती है कि आखिर आप अमेजन एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के जरिए कितने पैसे तक कमा सकते हो क्योंकि हमने यह तो जान लिया की इस प्रोग्राम की मदद से पैसे तो कमाए जा सकते है लेकिन अब सवाल यह उठता है कि आखिर कितने पैसे अमेजन एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के जरिए कमाए जा सकते है? तो दोस्तो यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस काम की मदद से कितने पैसे कमा सकते है जितनी ज्यादा आप मेहनत करोगे कितना ज्यादा आप इस काम को आगे लेकर जाओगे उतना ज्यादा आप इस काम की मदद से कमा सकते हो।

अगर आप इस काम को अच्छी तरह से करते हो और एक अच्छे लेवल पर ले जाते हो तो आप अच्छे पैसे इसकी मदद से कमा सकते हो इसके लिए जरूरी है आपके पास में ट्रैफिक हो Audience हो लोग हो जितने ज्यादा आपके पास में लोग होंगे उतना ज्यादा आप पैसा इसकी मदद से कमा सकते हो बहुत लोग इसी काम को कर के महीने के हजारों से लेकर लाखो रुपए तक भी कमा रहे है तो फिर आप क्यों नही कमा सकते हो लेकिन उसके लिए जरूरी ये है कि आप इसे किस तरह से करते हो लेकिन हां इसकी मदद से पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नही है आप जितना इस काम को आगे लेकर जाओगे उतना ज्यादा आप कमा पाओगे।



Amazon Affiliate Marketing क्यों? करें


why Amazon Affiliate

दोस्तो अब सबसे जरूरी सवाल तो यह आता है कि आखिर जब आज मार्केट में इतने सारे एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोग्राम है तो फिर हम अमेजन का ही एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम क्यों? करें जबकि यह भी तो हो सकता है जब आज इंटरनेट पर इतने सारी E-commerce Websites मौजूद है और उनके एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम्स भी है फिर हम अमेजन को ही क्यों? चुनें 🤔

दोस्तो सबसे पहली बात तो ये की ये जरूरी नही है आप अमेजन को ही चुने आप अगर किसी और एफिलिएट प्रोग्राम करना चाहते है तो आप उसे चुन सकते है लेकिन अगर आप अमेजन को चुनते है तो उसके आपको कुछ लाभ कुछ फायदे मिल सकते है जैसे कि अमेजन सिर्फ भारत में ही नही बल्कि पूरी दुनिया में जाना जाता है और पूरी दुनिया में भरोसेमंद भी है। 

हम सभी जब भी ऑनलाइन शॉपिंग की बात आती है ऑनलाइन कुछ भी खरीदने की बात आती है तो सबसे पहले हम अमेजन से ही खरीदना चाहते है और ज्यादातर लोग इस पर भरोसा भी करते है तो अगर आप किसी और के प्रोडक्ट्स के बजाय अमेजन के प्रोडक्ट्स को बेचते है तो लोग और किसी माध्यम में तुलना में हो सकता है अमेजन के प्रोडक्ट्स को आसानी से खरीद लें।

और दोस्तो इसका दूसरा जो सबसे अच्छा और बेहतरीन Reason है जिसकी वजह से आपको अमेजन का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना चाहिए वो यह कि अगर आपके एफिलिएट लिंक्स के जरिए कोई भी व्यक्ति अमेजन पर जाता है और उसकी जगह कोई और प्रोडक्ट भी खरीद लेता है तो अमेजन आपको इसका भी कमिशन देता है।



Amazon Affiliate Marketing करने के फायदे


दोस्तो अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग को चुनते है तो इसके आपको कई सारे फायदे मिल सकते है अब चाहे आप वह अमेजन का एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम करें या फिर आप फ्लिपकार्ट का एफिलिएट प्रोग्राम करें या फिर किसी और प्लेटफॉर्म का एफिलिएट प्रोग्राम करें आपको यह फायदे हर किसी प्लेटफॉर्म की एफिलिएट मार्केटिंग अगर आप करते है तो आपको मिलेंगे जैसे कि :-

Work From Home  

दोस्तो एफिलिएट मार्केटिंग को करने के लिए आपको कहीं पर भी जाना नही होता है आप इसे अपने घर पर बैठ कर ही कर सकते हो।

Anytime , Anywhere  

दोस्तो एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप कोई फिक्स समय में ही काम करो आप इस काम को कभी भी कर सकते हो जब भी आप करना चाहते हो और आप इस काम को कहीं पर भी कर सकते हो।

No Any Joining Fees 

दोस्तो एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको इसमें कोई भी ज्वाइनिंग फीस नहीं देनी होती है और ना ही कोई और तरह का आपसे इस काम में पैसा मांगा जाता है यह काम बिल्कुल फ्री होता है।

Earn Extra Income  

दोस्तो इस काम का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि आप इस को कर के पैसे भी कमा सकते है और ऐसा नही है कि आप सिर्फ इसी काम को करें आप अपनी जॉब के साथ में या फिर आप एक स्टूडेंट है तो आप अपनी पढ़ाई के साथ - साथ में ही कुछ एक्स्ट्रा इनकम कमा सकते है।



Amazon Affiliate Marketing कैसे करें


दोस्तो अब सवाल यह आता है कि आप अमेजन की एफिलिएट मार्केटिंग कैसे कर सकते हो तो दोस्तो इसके लिए जरूरी है कि आपके पास में कोई वेबसाइट या कोई ब्लॉग हो या फिर आप के पास में कोई यूट्यूब चैनल हो जिसकी मदद से अमेजन के प्रोडक्ट्स को प्रोमोट कर सकें लोगो के साथ शेयर कर सके लोगो को वह प्रोडक्ट्स रिकमेंड कर सकें जो कि आप अपनी वेबसाइट या फिर ब्लॉग या यूट्यूब चैनल के माध्यम से बहुत ही आसानी से कर सकते हो।

बहुत लोग क्या करते है वह इन एफिलिएट के लिंक्स को Comments में डाल देते है कभी यूट्यूब के कॉमेंट में डाल देते है तो कभी वेबसाइट या ब्लॉग में Comments कर देते है आपको ऐसा बिल्कुल भी नही करना है आपको यह काम अच्छे तरीके से करना है।

जो कि आप एक ब्लॉग या वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के जरिए कर सकते है। इसके बाद आपको अमेजन पर जाकर एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेना है जो कि आप कैसे कर सकते हो आइए इसके विषय में जानकारी लेते है।



Amazon Affiliate Marketing कैसे Join करें


दोस्तो अब बात आती है कि आप कैसे अमेजन का एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते है तो दोस्तो यह बहुत ही आसान काम है ये कोई मुश्किल नहीं है। यह बहुत ही आसान काम है आपको बस अमेजन के एफिलिएट प्रोग्राम के पेज पर जाना है जो कि आप गूगल पर सर्च के जा सकते है उसके बाद आपको यहां पर कुछ बेसिक Information यानी कि जानकारियां देनी होती है जैसे कि आपका नाम , एड्रेस , मोबाइल का नंबर , अन्य जानकारियां आपको देनी होती है आप इस प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है।



Amazon Affiliate Se Paise Kaise Kamaye?


Amazon Affiliate Se Paise Kaise Kamaye?

दोस्तो अब सवाल आता है कि आखिर अमेजन एफिलिएट प्रोग्राम के जरिए पैसे कैसे कमाए जा सकते है तो दोस्तो इसके लिए सबसे पहले तो आपके पास में या तो एक ब्लॉग होना चाहिए या फिर कोई वेबसाइट या फिर आपके पास में यूट्यूब चैनल होना चाहिए जहां पर आप इन प्रोडक्ट्स को प्रोमोट कर सकें अगर आपके पास में यह नहीं है तो आप एक ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल जो भी आप बना सकें आपको वह बनाना है।

दोस्तो उसके बाद आपको अपने उस प्लेटफॉर्म पर चाहे वह ब्लॉग हो या फिर यूट्यूब चैनल उस पर आपको लोगों को अपने साथ में जोड़ना है यानी की ट्रैफिक लाना है आपको उसके बाद जब आपके ब्लॉग या यूट्यूब पर लोग आने लग जाए तो आप अमेजन का एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है और अपने ब्लॉग में एफिलिएट लिंक्स लगा सकते है या फिर यूट्यूब पर उन लिंक्स को लोगों के साथ शेयर कर सकते हो।

उसके बाद जब भी कोई व्यक्ति आपके उस लिंक से जाकर उस प्रोडक्ट को खरीदेगा आपको उसका अच्छा खासा कमिशन मिलेगा जो कि आप अपने बैंक अकाउंट में ले सकते है। अमेजन आपको प्रोडक्ट्स* पर 10%* से भी ज्यादा कमिशन आपको देता है और अगर आप अमेजन के कमिशन रेट के विषय में जानकारी चाहते है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर जान सकते है।






आज आपने क्या सीखा

दोस्तो आज के इस पोस्ट के जरिए हमने यह जानकारी ली कि आखिर अमेजन एफिलिएट क्या है और कैसे करे और साथ ही हमने अमेजन एफिलिएट मार्केटिंग के विषय में और बहुत सी जरूरी जानकारियां भी ली जैसे कि इसके फायदे क्या है या फिर अमेजन एफिलिएट से पैसे कैसे कमाए जा सकते है इसके विषय में भी हमने जाना।

दोस्तो हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट के जरिए हम आपको कुछ मदद कर पाए हों और अगर आपका फिर भी कोई भी सवाल हो या आपको कोई भी जानकारी चाहिए या फिर आप कुछ भी पूछना चाहते है तो आप हमसे कॉमेंट्स के जरिए पूछ सकते है।




6 Comments

  1. Thank you
    I created my account
    But in I didn't get any affiliate code or link

    ReplyDelete
  2. Agar aap n account create kar liya hai to ab aap jis bhi product ko promote karna chahte ho us product ko search kijiye aapko usme affiliate links create karne ka option mil jayega

    ReplyDelete
  3. Bhai jo theme use kar rahe ho uska naam kya hai

    ReplyDelete
  4. Wow Sir Very Nice Post Sara Doubt Clear Ho Gya
    Online Hindi Me

    ReplyDelete
  5. Sir Awesome Content . Very Help Full Article > Really Appriciate Your Blogging Skill
    Amazon Affiliate Marketing Kya Hota Hai

    ReplyDelete

Post a Comment