How To Start Blogging In Hindi - Blogging कैसे? शुरू करे


दोस्तो ब्लॉगिंग क्या होती है यह बात हम पहले ही समझ चुके है अगर आप जानना चाहते है ब्लॉगिंग क्या? है तो आप पिछले पोस्ट को जाकर देख सकते है और आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है How to Start Blogging In Hindi - Blogging कैसे? शुरू करें वो भी हिंदी में हम जानकारी आज की इस पोस्ट में हम लेने वाले है जिसकी डिटेल में जानकारी आज की इस पोस्ट में हम लेने वाले है और साथ ही आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी और भी कई सारी जरूरी जानकारियां भी आज की इस पोस्ट में मिलने वाली है जैसे कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है और भी कई सारी जरूरी जानकारी आपको How to Start Blogging in Hindi - Blogging कैसे शुरू? करे इसके बारे में आज की इस पोस्ट में मिलने वाली है।

How to Start Blogging in Hindi

दोस्तो आज के इस ऑनलाइन की दुनिया ने ब्लॉगिंग बहुत ज्यादा ही फेमस हो चुका है हर इंसान को ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी है और हजारों लोग ब्लॉगिंग कर के पैसे भी कमा रहे है दोस्तो क्योंकि यह घर बैठे ही ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है। ब्लॉगिंग को शुरू कर के आप घर पर बैठ कर है पैसे कमा सकते है लेकिन बहुत लोगों को यह जानकारी ही नहीं होती है कि आखिर ब्लॉगिंग कैसे? शुरू करें - How to start Blogging तो आज के इस पोस्ट में हम इसी के बारे में जानकारी लेंगे वह भी Hindi में तो चलिए बात करते है ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे के बारे में।




What is Blogging in Hindi

दोस्तो अगर आपको यह जानकारी नही है कि ब्लॉगिंग क्या होती है तो पहले आप यह जान लें कि आखिर ब्लॉगिंग क्या होती है जिसके विषय में जानकारी ले चुके है और भी ब्लॉगिंग से जुड़ी कई जरूरी जानकारियां भी आपको इस पोस्ट में मिल जाएंगी जैसे कि ब्लॉग क्या होता है आर्टिकल्स क्या होते है और इसके अलावा ब्लॉगिंग क्या है के विषय में और भी अन्य जानकारी।



How To Start Blogging In hindi


Blogging ke Liye Kya - Kya Hona Zaruri Hai?


दोस्तो ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपके पास में बहुत कुछ होना जरूरी नहीं है। ना ही आपको कोई बहुत सारे पैसे लगाने की इसमें जरूरी होती है ब्लॉगिंग आप चाहो तो आप बिना पैसे लगाए भी कर सकते है वह भी बिल्कुल Free में जी हां आप फ्री में भी ब्लॉगिंग करना शुरू कर सकते है। बस कुछ चीज़े आपके पास में होना जरूरी है तो ही आप ब्लॉगिंग कर सकते है। ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास में ये चीज़े होना जरूरी है।

  • Laptop / Computer Ya Mobile
  • Basic Internet Knowledge
  • Internet
  • Patience
दोस्तो अगर आपके पास में यह सब चीज़े है तो आप ब्लॉगिंग करना फ्री में ही शुरू कर सकते है और अगर आप ब्लॉगिंग में पैसे इन्वेस्ट करना चाहते है तो भी आप यह काम बहुत ही कम पैसे में शुरू कर सकते है आपको इसके कोई बहुत ज्यादा पैसे नहीं लगाने होते है आपको सिर्फ एक डोमेन और एक होस्टिंग खरीदनी है और आप ब्लॉगिंग करना शुरू कर सकते है।



Kya Blogging Start Karne Ke Liye Hamein Koi Course Karna Hota Hai🤔


दोस्तो सवाल बहुत ही फेमस है बहुत ज्यादा लोग यह सवाल करते है कि क्या हमें ब्लॉगिंग को करने के लिए ब्लॉगिंग को सीखने के लिए कोई कोर्स करना होगा तो दोस्तो ऐसा नहीं है यह कोई जरूरी नहीं है कि आप कोई कोर्स कर के है ब्लॉगिंग सीख सकते हो ब्लॉगिंग कर सकते हो आपको इसके लिए जरूरी नहीं कोई कोर्स करना ही पड़े अगर आप करना चाहते है वह बात अलग है लेकिन हां अगर आप कोर्स करते है या फिर उन लोगों से जानकारी लेते है हो कि ब्लॉगिंग कर रहे है तो आप जल्दी और बेहतर इस काम को सीख पाएंगे और कर पाएंगे। और रही बात ब्लॉगिंग के कोर्स की तो दोस्तो बहुत लोग इसे फ्री में ही सिखा रहे है आपको इसके लिए कोई पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है आप सब कुछ फ्री में ही सीख सकते है उसके अलावा अगर आपको कोई भी समस्या जाए या फिर आपका कोई सवाल हो तो आप मुझसे पूछ सकते है मै आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करूंगा।



Kya? Blogging me Koi Investment Bhi Karna Hota hai


दोस्तो जैसा की अभी मैंने आप लोगों को बताया की ब्लॉगिंग दोनों तरह से की जा सकती है पैसे को इन्वेस्ट कर के भी और बिना एक भी पैसे लगाए भी आप ब्लॉगिंग कर सकते है। अगर आप पैसे इन्वेस्ट करना चाहे तो भी ब्लॉगिंग की जा सकती है और Without investment के भी ब्लॉगिंग की जा सकती है। लेकिन अगर आप अभी New इस ब्लॉगिंग की दुनिया में या फिर आप अभी ब्लॉगिंग सीखना चाहते है तो आप ब्लॉगिंग बिना इन्वेस्टमेंट के सीखिए बिना पैसे लगाए ब्लॉगिंग कीजिए उसके बाद जब आपको लगे कि आपको इस काम मै पैसे इन्वेस्ट करने चाहिए तो आप बाद में भी इस काम में पैसे लगा सकते हो। लेकिन ब्लॉगिंग दोनों तरह से की जा सकती है।


How to Start Blogging In Hindi Step by Step Guide



Find Your Niche


दोस्तो अगर आप Blogging शुरू करना चाहते हो। तो सबसे पहली और सबसे जरूरी जो चीज है वह यह है आपको एक Niche चुननी होगी। मतलब कि एक Particular Topic एक Particular Category चुननी होगी जिस भी Topic जिस भी Category के ऊपर आप Blog बनाना चाहते हो।
जैसे कि आप Health का ब्लॉग बनाना चाहते हो या फिर Technology का ब्लॉग बनाना चाहते हो या फिर Education से Related आप कोई ब्लॉग बनाना चाहते हो। जिस भी Topic जिस भी Category के ऊपर आप लिखना चाहते हो। आपको यह Decide करना होगा।



How to Find a Niche


अब सवाल आता है आखिर हम ये Niche चुने कैसे? 🤔 तो दोस्तो बहुत ही आसान है आप उस चीज उस Topic उस Category के बारे में लिखिए उस Topic के बारे में blog बनाइए जो कि आपको पसंद हो। जिसके बारे में भी आप लिख पाओ और आपको मज़ा आए। जिस Topic के बारे में आपको बात करना पसंद हो आप उसके बारे में बात करने में बोर नहीं होते हो जो आपको पसंद हो। उसके बारे में ही आपको Blog बनाना चाहिए। अब आखिर ये Blog क्या? होता है। तो चलिए आइए समझते है। ब्लॉग क्या होता है।



Blog Kya Hai?


Blog Kya Hai??

दोस्तो Blog जो है वह Website की ही तरह होता है। जहां पर हम Content को रखते है। लोग हमारे Content को Posts को Articles को हमारे Blog पर आकर पड़ते है। जैसे कि अभी आप यह जो Article पढ़ रहे है। यह आप मेरे ब्लॉग पर पढ़ रहे है। यह ब्लॉग कहलाता है। आपको यह बनना होगा इसी पर आप अपनी Posts , Articles लिख सकते हो दुनिया तक पहुंचा सकते हो।



How to Start a Blog


दोस्तो ब्लॉग Start करने से पहले आप अपना टॉपिक चुन लीजिए आप किस टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते है उसके बाद ही आप अपना ब्लॉग क्रिएट कीजिए। दोस्तो ब्लॉग बनाने के कई सारे माध्यम है जहां पर आप अपना एक बहुत ही अच्छा ब्लॉग बना सकते है वह भी बिना किसी भी कोडिंग की जानकारी के। बहुत सारी वेबसाइट है जहां पर आप फ्री मै ब्लॉग बना सकते है जैसे कि Blogger.com , Wix.com , Wordpress.com  ये कुछ फेमस वेबसाइट्स है और भी बहुत सारी वेबसाइट हैै। जहां पर आप फ्री में ब्लॉग बना सकते है लेकिन मै आपको सजेस्ट करूंगा कि अगर आप फ्री मै ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप Blogger की मदद से ही अपना ब्लॉग बनाए।



How to Start a Blog : A Step by Step Detailed Guide in Hindi



How to start A Blog in Hindi - Blog Kya? Hai | कैसे? शुरू करें



How to Create a FREE Blog Step by Step Guide & Video Tutorial - Blogger.com


Free Blog kaise Banaye : Step by Step Guide | Blog Kya? Hai - How to Create A Blog in Hindi


अगर आप Blogger.com पर Blog बनाना चाहते हो और जानना चाहते हो Blogger.com पर Free में Blog कैसे बनाए। तो इसकी Details में Step by Step जानकारी और Video Tutorial यहां पर दिया गया है। आप चाहो तो यहां से पढ़ सकते हो Read More...



Blog कैसे बनाए Blogger.com पर वीडियो Tutorial





Blogging से पैसे कैसे? कमाये


Blogging se Paise Kaise Kamaye

दोस्तो आज हम Blogging Se Paise Kaise Kamaye? जा सकते है इसके विषय में डिटेल में जानकारी लेने वाले है कि आखिर वह कौन - कौन से तरीके हो सकते है जिसके जरिए हम ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है और सिर्फ यही नहीं उन तरीको के जरिए ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जा सकते है इस विषय में भी हम डिटेल में जानकारी लेने वाले है और साथ ही ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के विषय में और भी कई जरूरी जानकारियां और जो लोगों के मन में कुछ सवाल आते है उसके विषय में भी हम बात करेंगे Read More...




13 Comments

  1. You are just awesome. Thank you so much for sharing your knowledge and it's really helpful for me to improve my website. Thank you.

    ReplyDelete
  2. You have told about it very well. I hope you will keep writing articles on such a great subject. Thank you very much for sharing this

    ReplyDelete
  3. आपकी लेखन शैली बहुत अच्छी है

    ReplyDelete
  4. Thanks for sharing such an informative post.
    https://www.login4ites.com/

    ReplyDelete
  5. I can't believe that, ye kaise ho sakya hai bhi without domain itni achhi website you are hero. Fan ho gya yarr

    ReplyDelete
  6. Bhai Yr App Se Mujhe Bahut Kuch Sikhne Ko Mila App Great Ho Yarr Very Nice Information You Have Posted Here

    ReplyDelete

Post a Comment