Blogging se Paise Kaise Kamaye - ब्लॉगिंग क्या है और पैसे कैसे कमाए Detail में जानें


दोस्तो आज हम Blogging Se Paise Kaise Kamaye? जा सकते है इसके विषय में डिटेल में जानकारी लेने वाले है कि आखिर वह कौन - कौन से तरीके हो सकते है जिसके जरिए हम ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है और सिर्फ यही नहीं उन तरीको के जरिए ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जा सकते है इस विषय में भी हम डिटेल में जानकारी लेने वाले है और साथ ही ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के विषय में और भी कई जरूरी जानकारियां और जो लोगों के मन में कुछ सवाल आते है उसके विषय में भी हम बात करेंगे। 

अब चाहे आप नए ब्लॉगर है या फिर पहले से ब्लॉगिंग करते है तो आपको ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए के विषय में आज डिटेल में जानकारी मिलने वाली है और फिर भी अगर आपको कोई भी दिक्कत आती है या फिर आपका कोई भी सवाल हो तो आप हमे Comments के जरिए पूछ सकते है।

Blogging se Paise Kaise Kamaye

दोस्तो अगर आप ब्लॉगिंग करते है या फिर आप ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आप भी जरूर चाहेगे कि क्यों न ब्लॉगिंग से कुछ पैसे भी कमाए जाए। हर कोई व्यक्ति यह जरूर चाहेगा कि अगर वह किसी काम में मेहनत कर रहा है अपना समय दे रहा है किसी काम में तो वह ये भी चाहेगा की वह उस काम से कुछ पैसे भी कमा सके। आज के समय में हर इंसान पैसे कमाना चाहता है क्योंकि आज के समय में बिना पैसे क्या? होता है। पैसा आज के समय में बहुत ज्यादा जरूरी है तो अगर आप भी पैसे कमाने की सोच रहे है तो इसमें कोई बुराई नही है हर इंसान चाहता है की वह पैसे कमा सके।

और पैसे कमाने के एक या दो नहीं बल्कि हजारों रास्ते है जिनसे आप घर बैठे ही पैसे कमा सकते है उसी में से एक ब्लॉगिंग भी है जिसके जरिए आप घर बैठे ऑनलाइन ही पैसे कमा सकते है बल्कि आप बहुत ही अच्छे पैसे भी इसकी मदद से कमा सकते है लोग घर बैठे ही ब्लॉगिंग कर के लाखो रुपए तक कमा रहे है तो फिर आप क्यों? नही कमा सकते है। 

तो आज हम इसी के विषय में डिटेल में जानकारी लेने वाले है कि आखिर वह कौन - कौन से तरीके है जिसके जरिए आप ब्लॉगिंग कर के पैसे कमा सकते है और सिर्फ यही उन तरीको के जरिए ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जा सकते है इसके विषय में भी हम जानेंगे और साथ ही Blogging Se Paise Kaise Kamaye के विषय में और भी जरूरी जानकारियां हम आज लेने वाले है।


Overview : 

ब्लॉगिंग क्या? है ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? Detail में जानकारी
  • Blogging क्या? है
  • Blogging से कितने पैसे तक कमाए जा सकते है?
  • ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं? Step by Step जानकारी
  • Find Your Niche
  • Start A Blog
  • How to Start A Blog
  • Design Your Blog
  • Write Articles
  • Build Audience
  • And Making Money

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? आसान और बेहतर तरीके
  • Google Adsense से कमाए
  • Affiliate Marketing कर के कमाए
  • Sell Online Courses
  • Sponsership करें
  • Premium Memberships
  • Ebooks बेचकर कमाएं


Blogging से पैसे कैसे? कमाए Detail में जानकारी




Blogging क्या? है


What is Blogging in Hindi

दोस्तो सबसे पहले हम बात करते है कि आखिर यह ब्लॉगिंग क्या 🤔 होती है तो अगर हम बात करें कि यह ब्लॉगिंग क्या होती है तो दोस्तो अगर आप अपने विचारो को ऑनलाइन ब्लॉग्स के जरिए लिखते है और दुनिया तक पहुंचते है लोगों तक ऑनलाइन ब्लॉग्स के जरिए अगर आप लिख कर उन्हे पहुंचते है तो यह ब्लॉगिंग कहलाती है। जैसे कि आप अभी यह सब कुछ जो भी पढ़ रहे है यह आप मेरे ब्लॉग पर पढ़ रहे है। इसी प्रक्रिया को ब्लॉग बनाने से लेकर डिजाइन करना और फिर ब्लॉग्स लिखना इसी को ब्लॉगिंग कहा जाता है। अगर आप इसके विषय में डिटेल में जानकारी चाहते है कि यह ब्लॉग क्या होता है और आर्टिकल क्या होता है तो इसके लिए आप नीचे दिए लिंक पर जाकर जानकारी ले सकते है।








Blogging से कितने पैसे तक कमाए जा सकते है?


दोस्तो अब बात आती है कि आखिर ब्लॉगिंग कर के कितने पैसे तक कमाए जा सकते हैै और क्या ब्लॉगिंग से पैसे कमाए भी जा सकते है या फिर नही तो दोस्तो अगर बात करे कि क्या ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जा सकते है तो जी हां बिल्कुल ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जा सकते है बल्कि ब्लॉगिंग से बहुत ही अच्छे पैसे आप कमा सकते हो। अब बात आती है कि ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमाए जा सकते है तो यह आपके ऊपर होता है कि आप ब्लॉगिंग को किस लेवल पर करते है जितना ज्यादा आप काम करोगे जितना अच्छा आप काम करोगे और जितने ज्यादा लोग आपके साथ में जुड़ेंगे उतने ही ज्यादा पैसे आप ब्लॉगिंग के जरिए कमा भी पाओगे।

लेकिन अगर मैं बात करूं कि ब्लॉगिंग के जरिए कितने पैसे तक कमाए जा सकते है तो दोस्तो इसके जरिए हजारों से लेकर लाखो रुपए तक भी कमाए जा सकते है और बहुत लोग काम भी रहे है अगर आप चाहे तो गूगल पर Top ब्लॉगर्स की कमाए देख सकते है लोग ब्लॉगिंग कर के लाखो रुपए तक कमा रहे है तो फिर आप क्यों नही कमा सकते हो।



Blogging से पैसे कैसे कमाए - Step By Step Detail में जानकारी


दोस्तो अब बात आती है कि आखिर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जा सकते है तो दोस्तो इसके बहुत सारे तरीके है जिसके विषय में हम अभी जानकारी लेने वाले है जिसकी मदद से आप घर बैठे ही ऑनलाइन ही ब्लॉगिंग की मदद से अच्छे पैसे आप कमा सकते है लेकिन उन तरीको से पैसे कमाने के लिए आपको अच्छी पोजिशन पर अपने ब्लॉग को ले जाना होगा। लेकिन इसका मतलब ये नही है कि आप शुरुआत में पैसे नही कमा सकते या फिर नए ब्लॉगर्स पैसे नही कमा सकते कमा सकते हैै। कमा सकते है बिल्कुल कमा सकते है।

लेकिन अगर आप अच्छे पैसे कमाना चाहते है तो आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक होना जरूरी है अगर आप नए ब्लॉगर है तो आप ब्लॉगिंग की मदद से पैसे कैसे कमा सकते है आइए इसके विषय में जानकारी लेते है।


Step 1 :  Find Your Niche

दोस्तो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक विषय चुनना होगा एक टॉपिक चुनना होगा। कि आखिर आप किस विषय में ब्लॉगिंग करना चाहते है और आप किस विषय में ब्लॉगिंग कर सके है आपको सबसे पहले चुनना होगा।


Step 2 :  Start A Blog

दोस्तो अगर आप ने विषय चुन लिया है कि आप किस विषय में ब्लॉगिंग करना चाहते है तो अब आपको जरूरत है एक ब्लॉग बनाने की जिसके बहुत सारे माध्यम है। अगर आप फ्री में ब्लॉग बनाना चाहते हो तो उसके भी बहुत माध्यम है और अगर Paid ब्लॉग बनाना चाहते हो तो उसके भी कई सारे माध्यम है जिसकी मदद से आप बिना किसी भी कोडिंग की जानकारी के ही अपना एक अच्छे से अच्छा ब्लॉग बना सकते हो।



Step 3 :  Design Your Blog

दोस्तो अगर अपने अपना एक ब्लॉग बना लिया है तो ब्लॉग बनाने के बाद अब आपको जरूरत है अपने ब्लॉग को अच्छी से अच्छी तरह से डिजाइन करने की क्योंकि दोस्तो यह आपके ब्लॉग के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है अगर आपका ब्लॉग अच्छा नही दिखेगा अच्छा नही लगेगा तो कोई भी व्यक्ति उसे पसंद नहीं करेगा। जबकि यह बहुत ही जरूरी है क्योंकि जब कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग को पसंद ही नहीं करेगा तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे आयेगा। उसके लिए आपको अपने ब्लॉग को डिजाइन करना बहुत ही जरूरी है जो की आप Templates ( Themes ) की मदद से बहुत ही आसानी से कर सकते हो। 


Step 4 :  Write Articles

अगर आपने अपने ब्लॉग को अच्छी तरह से डिजाइन कर लिया है तो अब आपको जरूरत है आर्टिकल्स लिखने की जिसके जरिए आपके ब्लॉग पर लोग आयेंगे। अब आप जितने अच्छे आर्टिकल्स लिखोगे उतने ज्यादा लोग आपके ब्लॉग को पसंद करेंगे उतने ही ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आयेंगे लेकिन एक बात याद रहे आपको कभी भी किसी भी यूजर को किसी भी व्यक्ति को गलत जानकारी नहीं देनी है आपको कभी भी पैसे कमाने के लिए ऐसा नहीं करना है कि आप ट्रैफिक के चक्कर में पैसे के चक्कर में लोगों को गलत जानकारियां दो। और भी कई सारे सही तरीके है सही इंफॉर्मेशन देकर भी आप पैसे कमा सकते हो।


Step 5 :  Build Audience

दोस्तो शुरुआत में अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए लोग लाने के लिए आपको अपने ब्लॉग की मार्केटिंग करनी होगी जो की बहुत ही जरूरी है क्योंकि जब तक लोगों को आपने ब्लॉग के बारे में जानकारी ही नहीं होगी तो कोई भी व्यक्ति आपके ब्लॉग तक कैसे पहुंच सकेगा उसके लिए आपको अपने ब्लॉग की मार्केटिंग करना बहुत ज्यादा जरूरी है जो कि आप Social Media के माध्यम से भी कर सकते हो या फिर अगर आप एडवर्टिस्मेंट के जरिए करना चाहो तो वो भी आप कर सकते हो। ब्लॉग की मार्केटिंग करने के बहुत सारे तरीके है कुछ फ्री भी है कुछ में आपको पैसे भी लगाने होते है।


Step 6 :  Making Money

एक बार आपका ब्लॉग अच्छी तरह से त्यार हो जाए आपके ब्लॉग पर लोग आने लग जाए उसके बाद आपका ब्लॉग अब त्यार हो चुका है जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते है। अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है आप इसे किस तरह से करते है और कितना ज्यादा आगे तक लेकर जाते है क्योंकि इसकी कोई भी लिमिट नही है आप इसकी मदद से हजारों लाखो रुपए तक कमा सकते हो हजारों लोग कमा भी रहे है।



Blogging se Paise Kaise Kamaye - Top Ways




1. Adsense के जरिए कमाए


Adsense - Blogging Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तो ब्लॉगिंग की मदद से पैसे कमाने का सबसे पहला और सबसे जबरदस्त तरीका है गूगल ऐडसेंस यह गूगल का ही एक प्लेटफॉर्म है जो कि आपको पैसे कमाने का मौका देता है अब बात आती है की आखिर यह गूगल ऐडसेंस होता क्या? है और कैसे हम गूगल ऐडसेंस की मदद से ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है। तो आइए इसके बारे में भी जानकारी लेते है।

Google Adsense क्या? है

दोस्तो यह तो हमने जान लिया की गूगल ऐडसेंस की मदद से हम ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है लेकिन आखिर यह होता क्या है। तो दोस्तो यह गूगल का एक एडवर्टिस्मेंट नेटवर्क है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग्स पर एड्स लगा सकते है। आपने कई ज्यादातर वेबसाइट्स या ब्लॉग्स पर देखा होगा की इनपर कई तरह के एड्स आते है जैसे कि आप मेरे ही ब्लॉग पर देख पा रहे होंगे तो यह जो भी एडवर्टिस्मेंट आते है यह सभी गूगल ऐडसेंस की मदद से आते है।

Google Adsense से कमाई कैसे होगी 

दोस्तो अब आप सोच रहे होंगे की आखिर इसकी मदद से कमाई कैसे होगी तो दोस्तो जब भी आप गूगल ऐडसेंस की मदद से अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर एड्स लगाते है तो जब भी कोई व्यक्ति उन एड्स पर क्लिक करता है तो आपको उसके पैसे मिलते है जो की आप सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करवा सकते है।



2. Affiliate Marketing कर के कमाए


Affiliate Marketing - Blogging Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तो Affiliate Marketing भी एक भूत ही अच्छा तरीका है जिसकी मदद से ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हो। Affiliate Marketing के जरिए भी ब्लॉगिंग से अच्छे पैसे कमाए जा सकते है। आज के इस E-commerce के ज़माने में बहुत सारी E-commerce Websites आपको Affiliate Marketing करने का मौका देती है जिसकी मदद से आप अच्छे पैसे कमा सकते हो।

Affiliate Marketing क्या? होता है 

दोस्तो Affiliate Marketing वह प्रोसेस होती जहां पर व्यक्ति प्रोडक्ट्स को प्रोमोट कर के कमिशन कमाता है। इसमें आपको ना तो प्रोडक्ट्स को खरीदना होता है न ही आपको प्रोडक्ट्स को रखने का कोई झंझट होता है आपको सिर्फ प्रोडक्ट्स को प्रोमोट करना होता है जिसका वह कंपनी आपको अच्छा कमीशन देती है।

Affiliate marketing से कमाई कैसे करें 

दोस्तो अब बात यह आती है की आप ब्लॉगिंग के जरिए Affiliate Marketing कर के कमाई कैसे करें। तो दोस्तो आपने बहुत सारे ऐसे ब्लॉग्स वेबसाइट्स देखे होंगे जो की प्रोडक्ट्स के बारे में अपने ब्लॉग में जानकारी देते है और उसके साथ में वह उस प्रोडक्ट को खरीदने का लिंक भी देते है जैसे ही कोई भी व्यक्ति उनके उस लिंक के जरिए वह प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसका उन्हे अच्छा कमीशन मिलता है।



3. Sell Online Course


दोस्तो आपने देखा होगा बहुत सारे लोग ऑनलाइन बहुत तरह के कोर्स जैसे की ही डिजिटल मार्केटिंग , प्रोग्रामिंग , वेब डेवलपमेंट , मोबाइल ऐप डेवलपमेंट , आदि कोर्स बना कर आपको ऑनलाइन ही प्रोवाइड करते है। और बहुत लोग वह सभी कोर्स खरीदते भी है।

Example : 

example - Blogging Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप के अंदर यह काबिलियत है आपके अंदर यह टेलेंट है आप किसी विषय के बारे में अच्छी जानकारी रखते है जिसका आप कोई कोर्स बना कर लोगों को दे सकते है लोगों को कुछ सिखा सकते है तो आप इसी तरह से ऑनलाइन कोर्स बना कर भी बेच सकते है।



4. Sponsership करें


दोस्तो स्पॉन्सरशिप भी एक बहुत ही अच्छा तरीका है अच्छे पैसे कमाने का लेकिन इस काम को करने के लिए आपको थोड़ा पोपुलर होना जरूरी है आपके पास में अच्छी और टारगेट ऑडियंस होनी चाहिए तो ही आप इस काम को कर सकते है लेकिन हां अगर आप इस तरीके को अपनाते है तो आप बहुत ही अच्छे पैसे इस काम को कर के कमा सकते है अब आखिर यह होता क्या? है तो दोस्तो अपने कई जगह पर देखा होगा ज्यादातर यूट्यूब पर विडियोज में आपने यह देखा होगा की वह अपनी विडियोज में किसी और कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में बताते है उसके बारे में जानकारी देते है। यही स्पॉन्सरशिप कहलाती है।



5. Premium Membership दे सकते है


दोस्तो आपने कई जगहों पर देखा होगा कई वेबसाइट्स पर यूट्यूब चैनल पर वह आपको कुछ पैसे में कुछ समय के लिए एक सब्सक्रिप्शन प्रोवाइड करते है जिससे की आप उनकी जो प्रीमियम चीज़े है प्रीमियम कंटेंट है उसको आप इस्तेमाल कर सकते हो। अगर आपके ब्लॉग में ऐसा कुछ कंटेंट है जो की प्रीमियम हो या फिर अगर आपको ऐसा लगता है की आप अपने ब्लॉग में यह काम कर सकते हो तो आप इसके जरिए भी पैसे कमा सकते हो।



6. Ebooks बेचकर कमाए


अगर आप में यह काबिलियत है कि आप अपनी एक Ebook लिख सकते है तो आप अपनी उस Ebook को भी अपने ब्लॉग के माध्यम से माध्यम से बेच सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है या फिर आप अगर अपनी Ebooks नही लिखना चाहते है तो भी आप Ebooks को बेच कर अच्छे पैसे आप इसकी मदद से कमा सकते है अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे होगा तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी तो यह काम कर सकते है ना जी हां आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी EBooks को बेच कर अच्छे से अच्छे पैसे कमा सकते है।





Conclusion

दोस्तो आज के इस लेख के जरिए हमने यह जाना कि आखिर वह कौन - कौन से तरीके हो सकते है जिसके जरिए हम ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है और अगर आप एक नए ब्लॉगर है तो आप ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमा सकते है इसके विषय में भी हमने डिटेल में Step By Step जानकारी ली है।

दोस्तो हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट के जरिए हम आपको कुछ मदद कर पाए हों और अगर आपका फिर भी कोई भी सवाल हो या आपको कोई भी जानकारी चाहिए या फिर आप कुछ भी पूछना चाहते है तो आप हमसे कॉमेंट्स के जरिए पूछ सकते है।




51 Comments

  1. Thanks for sharing nice information with us. i like your post and all you share with us is uptodate and quite informative, i would like to bookmark the page so i can come here again to read you, as you have done a wonderful job.
    الربح من الانستقرام

    ReplyDelete
  2. So luck to come across your excellent blog. Your blog brings me a great deal of fun.. Good luck with the site. affiliate marketing for beginners

    ReplyDelete
  3. Thank You Bhai Jaankari dene ke liye apki madad se main apne blog se paise kamaa pa raha hun.

    ReplyDelete
  4. Blogspot se BHI earning hoti h kya

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ha Hoti Hai Or Me Kar Bhi Raha Hun Aap Khud Dekh Sakte Ho.

      Delete
  5. Nice information

    ReplyDelete
  6. Sir is Hindi ki SEO kaise ki jati ha pls koi YouTube video ki link de do sir

    ReplyDelete
    Replies
    1. Seo Mein Aapko Ek Video Ka Link Kaise Dun Ek Video Me aap Sab Kuch Kaise Sikh Sakte ho YouTube Par Bhut saari Knowledge Available Hai Seo Ke baare me Aap Dekh Sakte Ho

      Delete
  7. sir aapka blogspot.com par AdSense approval kitne months me hua that

    ReplyDelete
    Replies
    1. ab Ye To Mujhe Yaad nahi But Jab Maine Apply Kia Tha To 48hr ke andar ho gya tha

      Delete
  8. Nice Information sir thank you for sharing
    Hindiget

    ReplyDelete
  9. bhai hinglish men cpc kaisa aata hai

    ReplyDelete
  10. Hey...Amazing blog post...Detailed and helpful information....

    ReplyDelete
  11. Wow.. Extremely helpful article.
    I must say you are providing value to your readers I really appreciate this post Thanks for sharing…

    ReplyDelete
  12. Excellent post Bhai, very high recommended motivational post for beginners to start a blog . Thanks for writing this article,

    ReplyDelete
  13. Sir aapne bahut hi accha bataya hai ...mai bhi ek blogger hu aur blogging krta hu aur mujhe aapke is post s bahut kuch seekhne ko mila ki ..blog se paise kamane k treeko k baare m

    ReplyDelete
  14. हमें आपकी वेबसाइट से बहुत कुछ सीखने को मिलता है। आपने हर एक जानकारी को अच्छे से समझाया है।
    बहुत-बहुत धन्यवाद!
    Exams Tips Hindi

    ReplyDelete
  15. blogspot.com aur paid domein me kya difference hai..
    aur iske profit or loss kya hai..
    pl. jaroor bataye..

    ReplyDelete
    Replies
    1. Apne Bhut Hi Accha Sawal Kiya hai Iske baare me mein Aapko Jald Hi Jaankari dene Ki Koshis krunga.

      Uske Liye Aap Is Website Ko Apne Email Ke Jariye Follow Kar Sakte ho Jisse ki Mein Jaise Hi Iske Baare me Article Publish karun Aapke Pass Email A jaye.

      Delete
  16. very nice post aap ne sahi micro niche blog banaya hai or post bhi bahut ache se likhe hai great knowledge on paise kaise kamaye

    ReplyDelete
  17. बहुत उपयोगी जानकारी है।

    ReplyDelete
  18. very nice post aap ne sahi micro niche blog banaya hai, great knowledge on paise kaise kamaye

    ReplyDelete
  19. Sir Bahut hi best info diya hai aapne..Thanks

    ReplyDelete
  20. Google Adsense se approval kasie le

    ReplyDelete
    Replies
    1. bhai approval lena koi badi baat nahi hai khud mil jata hai apko bas apply karna hai policies ko dhyaan m rkh kar iske bjay apnee blog par mehnat kro mil jayega easily

      Delete
  21. आपने पैसे कमाने के बारे में बहुत ही अच्छी जानकारी दी हुई है, धन्यवाद

    ReplyDelete
  22. aap ki jankari bahut hi behatrin hai
    RP RANA

    ReplyDelete
  23. Bhai Aapki Post Bahut Acchi Hai Aap Post Ke Madhyam Se Logo Ko Bahut Acchi Jankari Dete Ho Aapki Har Post Me Padta Hu Aur Sikhta Hu thanks bhai

    make money online

    ReplyDelete
  24. ब्लॉग से पैसे कमाने के बारे मे बहुत ही बढ़िया पोस्ट लिखा है थैंक्स

    ReplyDelete

Post a Comment