Paytm Se Paise Kaise Kamaye | Paytm क्या? है और पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं?


दोस्तो आज हम बात करने वाले है Paytm के बारे में जी हां दोस्तो Paytm Kya Hai? और Paytm Se Paise Kaise Kamaye जा सकते है पेटीएम से पैसे कैसे कमाए इसकी डिटेल में जानकारी आपको मै आज देने वाला हूं और ऐसा नहीं है कि मैं आपको ऐसे बता रहा हूं मै खुद पेटीएम का इस्तेमाल करता हूं और मैंने खुद पेटीएम की मदद से पैसे कमाए है और कमा भी रहा हूं उसके बाद मै आप लोगों से ये सब शेयर कर रहा हूं कि पेटीएम से पैसे कैसे कमाए? जिस तरह मैंने Paytm से पैसे कमाए आप भी पेटीएम की मदद से पैसे कमा सकते है। आज हम इसी के बारे में डिटेल में बात करेंगे कि मैंने पेटीएम से पैसे कैसे कमाए और आप भी कैसे पेटीएम से पैसे कमा सकते है।

Paytm Se Paise Kaise Kamaye?

दोस्तो पेटीएम के बारे में कौन नहीं जनता है धीरे - धीरे सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है और इस डिजिटल वर्ल्ड ने हमें कितनी सारी सुविधाएं दी है हमारी कितनी सारी समस्याएं आसान बनाई है उसी में से Payments के साथ - साथ हमें और भी सुविधाए मिली है जो कि हम अब ऑनलाइन ही कर पाते है जैसे कि Recharges, Bill Payments, Online Booking, Train Tickets, Movie Tickets, आदि और भी बहुत सारे काम अब हम ऑनलाइन अपने मोबाइल से ही कर पाते है।

और जब भी ऑनलाइन Payment या उससे जुड़ी कोई भी बात आती है तो भारत में सबसे पहले पेटीएम का ही नाम आता है लेकिन इसके बाद भी आज भी बहुत से लोग यह नही जानते कि आखिर यह पेटीएम क्या? है और इसे कैसे इस्तेमाल करें? और तो और क्या हमने कभी यह सोचा था कि हम इसकी मदद से पैसे भी कमा पाएंगे लेकिन हां ऐसा किया जा सकता है आप पेटीएम की मदद से पैसे कमा सकते है और वो भी काफी अच्छे पैसे भी आप पेटीएम की मदद से कमा सकते है। तो चलिए जानते है आखिर पेटीएम क्या है , और कैसे हम पेटीएम का इस्तेमाल कर के पेटीएम से पैसे कैसे कमाए?


Overview : 
  • Paytm Kya? Hai
  • Paytm से हमारा क्या? फायदा है
  • Paytm से पैसे कमाने के लिए क्या - क्या होना ज़रूरी है?
  • Paytm KYC क्या? है
  • Minimum KYC क्या है
  • Full Paytm KYC क्या है
  • Paytm KYC कैसे करवाएं
  • Paytm से पैसे कैसे? कमाएं
  • Paytm से पैसे कैसे कमाएं आसान और बेहतर तरीके


Paytm क्या? है और Paytm Se Paise Kaise Kamaye?




Paytm Kya Hai


दोस्तो सबसे पहले बात करते है कि आखिर यह पेटीएम क्या है तो दोस्तो पेटीएम एक मोबाइल एप्लीकेशन है जो कि एक वर्चुअल बटुए की तरह काम करता है इसकी मदद से सभी तरह के ऑनलाइन पेमेंट और ट्रांजेक्शन कर सकते हो जैसे कि मोबाइल का रिचार्ज करना हो या फिर आपको बिल का भुगतान करना हो या फिर आपो बस की बुकिंग करनी ही इसके अलावा आप पेटीएम की मदद से मूवीज की या ट्रेन की टिकट भी बुक कर सकते हो और भी कई ऑनलाइन पेमेंट आप पेटीएम की मदद से कर सकते हो।

दोस्तो पेटीएम डिजिटल पेमेंट की दुनिया में सबसे फेमस मोबाइल एप्लीकेशन है क्योंकि पेटीएम एक भरोसेमंद और सही कंपनी है और डिजिटल पेमेंट की दुनिया में बहुत ही सिक्योर मोबाइल एप्लीकेशन है। पेटीएम सन 2010 की एक कंपनी है यह आपको आपको डिजिटल पेमेंट की सुविधा तो देती ही है उसके अलावा आप पेटीएम में अपना बैंक अकाउंट भी खोल सकते है और तो और आप इसकी मदद से ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते है पेटीएम एक E-commerce स्टोर भी है जहां से आप ऑनलाइन बहुत कुछ खरीद सकते है।





Paytm के लाभ और विशेषताएं


दोस्तो पेटीएम आपको डिजिटल पेमेंट से जुड़ी बहुत सारी जरूरी सविधाए देता है जो कि हमारे जीवन में रोजाना इस्तेमाल में आती है और इसकी मदद से हमें बहुत सारे लाभ भी होते है। जैसे की :-

Recharges -  दोस्तो पेटीएम की मदद से आप अपने मोबाइल का ही नही बल्कि आप अपने DTH या और भी रिचार्ज कर सकते है।

बिल का भुगतान -  दोस्तो पहले अगर पहले अपने बिजली बिल का भुगतान करना चाहते थे तो आपको उसके लिए से जमा करने जाना होता था जो कि अब आप पेटीएम की मदद से घर बैठ कर ही कर सकते हो। और सिर्फ बिजली बिल नहीं आप अपने मोबाइल का बिल या अन्य बिल भी इसकी मदद से भर सकते हो।

पैसे भेजना या पैसे मंगवाना -  दोस्तो पेटीएम आपको डिजिटल ही पैसे भेजने और पैसे मंगवाने की सुविधा भी आपको देता है जिसके कई सारे माध्यम है आप कई तरह से पैसे भेज या फिर पैसे मंगवा भी सकते हो।

बस और ट्रेन की बुकिंग -  दोस्तो आप इसकी मदद से बस की बुकिंग या फिर ट्रेन का रिजर्वेशन भी अपने घर पर बैठ कर ही कर सकते हो।

Movies , Flights , Etc.. Tickets -  दोस्तो सिर्फ इतना ही नहीं यह आपको मूवीज की फ्लाइट की और भी कई तरह की अन्य टिकट भी आप इसकी मदद से बुक कर सकते हो।

पेटीएम बैंक अकाउंट -  दोस्तो आप पेटीएम में अपना एक ऑनलाइन ही सेविंग अकाउंट भी खोल सकते है जिसके अपने ही फायदे है यह एक जीरो बैलेंस अकाउंट होता है।

पेटीएम वॉलेट -  पेटीएम आपको एक वॉलेट की सुविधा भी देता है जिसमे आप पैसे एड कर सकते हो और उस वॉलेट के जरिए पेमेंट भी कर सकते हो। 

शॉपिंग -  जी हां दोस्तो आप पेटीएम की मदद से ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हो आप ऑनलाइन ही बहुत कुछ पेटीएम की मदद से खरीद सकते हो।

अन्य -  दोस्तो यहां पर पेटीएम की सुविधाए या फिर लाभ खत्म नहीं होते है इसमें आपको और भी कई सारी सुविधाएं , सेवाएं , लाभ मिलते है।




Paytm se Paise Kamane Ke Liye Kya - Kya Hona Zaruri Hai?


दोस्तो अब बात आती है अगर हम पेटीएम से पैसे कमाना चाहते है तो हमें उसके किए किन - किन चीज़ों की जरूरत हो सकती है क्या - क्या हमारे पास में होना चाहिए जिससे की हम पेटीएम से पैसे कमा सकें। तो दोस्तो पेटीएम से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत कुछ नहीं चाहिए होता है आपके पास में सिर्फ - 
  • Bank Account
  • Mobile Phone ( Smartphone )
  • Internet
  • Basic Internet Knowledge
होनी चाहिए आप पेटीएम की मदद से पैसे कमा सकते है। और यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप पेटीएम से पैसे किस तरीके से कमाना चाहते है।



Paytm KYC Kya? Hai


दोस्तो पेटीएम पर जब आप अकाउंट क्रिएट कर लेते है यानी कि रजिस्टर कर लेते है तो पेटीएम आपको KYC करने के लिए कहता है। दोस्तो KYC का मतलब होता है Know Your Customer यानी की आपको पेटीएम को अपने Documents के जरिए अपनी Identity को Verify करना होता है। आपको अपने Id Proof की डिटेल्स देनी होती है जिससे पेटीएम को आपके बारे में जानकारी हो। अब यह पेटीएम KYC दो तरह से की जाती है।

  • Minimum KYC
  • Full KYC

Minimum KYC

दोस्तो Minimum KYC में आपको अपने Id Proof की सिर्फ डिटेल्स देनी होती है जिसके बाद आप पेटीएम की कुछ सर्विस कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन अभी आप पूरी तरह से सभी चीजों के फायदे नही ले पायेंगे।

Full KYC

इसीलिए आपको फुल केवाईसी की जरूरत होती है जिससे की आप पूरी तरह से पेटीएम की सभी सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप पेटीएम की फुल केवाईसी करवाना चाहते है तो उसके लिए आपको खुद जाना होता है और अपने आईडी प्रूफ के साथ खुद को भी वेरिफाई करवाना होता है।



Paytm KYC कैसे करवाएं


दोस्तो अब बात यह आती है कि आप पेटीएम की केवाईसी कैसे करवा सकते है तो दोस्तो जैसा की मैने अभी आपको बताया कि केवाईसी दो तरह की होती है अब यह आपके ऊपर डिपेंड करता है की आप कौनसी केवाईसी करवाना चाहते है दोनो अलग - अलग तरह से की जाती है चलिए मैं आपको यहां पर दोनो के बारे में बता देता हूं।

Minimum KYC कैसे करें -  दोस्तो मिनिमम केवाईसी करना बहुत ही आसान है आप खुद ही इसे कर सकते है आप जब पेटीएम में पहली बार लोगों करोगे तो आपको खुद ही केवाईसी का ऑप्शन मिल जायेगा आप उस पर क्लिक कर के अपने वोटर आईडी कार्ड के जरिए केवाईसी करवा सकते है।

Full KYC कैसे करें -  दोस्तो फुल केवाईसी करवाने के लिए आपको पेटीएम की किसी शॉप पर जाना होगा जो की पेटीएम केवाईसी करते है। अब बात यह आती है कि आपको इसके बारे में जानकारी कैसे मिलेगी की आप के आस - पास में कौनसी शॉप है जो की पेटीएम की केवाईसी करते है। तो दोस्तो इसका ऑप्शन भी आपको पेटीएम खुद ही प्रोवाइड करता है आपको पेटीएम के अंदर ही जब आप केवाईसी के ऑप्शन में जायेंगे और अगर आपकी केवाईसी नही हुई होगी तो पेटीएम आपको खुद ही वहां पर ऑप्शन देता है जहां से आप यह देख सकते है की आपके पास में कौनसा पेटीएम केवाईसी प्वाइंट है जहां पर जाकर आप पेटीएम की केवाईसी करवा सकते है।



Paytm se Paise Kaise Kamaye?



दोस्तो Paytm से पैसे कमाने के लिए आप सबसे पहले पेटीएम ऐप को Download कर लीजिए। जो कि आप अपने मोबाइल के ऐप स्टोर या फिर गूगल प्ले स्टोर से जाकर कर सकते है उसके बाद आप पेटीएम में रजिस्टर कर लीजिए जो की बहुत ही आसान काम है आप बहुत ही आसानी से यह काम कर पायेंगे। उसके बाद आप अपना बैंक अकाउंट पेटीएम से लिंक कर लीजिए अब आप पेटीएम के जरिए कोई भी Payment कर सकते है।

दोस्तो जैसा की मैं आपको बता ही चुका हूं कि पेटीएम एक ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन है और ऑनलाइन शॉपिंग भी पेटीएम से की जा सकती है। पेटीएम से अगर आप कोई भी पेमेंट करते है तो पेटीएम आपको उसका अच्छा कैशबैक भी देता है आप पेटीएम से बिल का भुगतान कर के , बस की बुकिंग कर के , मूवीज की टिकट बुक कर के , ट्रेन की टिकट बुक कर के , रिचार्ज कर के , ऑनलाइन शॉपिंग कर के आप पेटीएम की मदद से पैसे कमा सकते है। लेकिन ऐसा नहीं है कि पेटीएम से पैसे कमाने का यही एक तरीका है पेटीएम से पैसे कमाने के और भी कई रास्ते है कई सारे तरीके है तो चलिए उनके विषय में भी जानकारी लेते है।


पेटीएम से पैसे कमाने के तरीके



Paytm First Games के जरिए कमाए


Games Khel kar Paise Kaise Kamaye - Paytm First Games

दोस्तो अगर आपको गेम्स खेलने का शौक है वैसे तो गेम खेलने का शौक किसे नहीं होता हर इंसान को गेम खेलना पसंद होता है हालांकि वह गेम्स अलग अलग हो सकते है लेकिन हर इंसान को गेम खेलना पसंद होता है लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आप इन Games को खेलकर पैसे भी कमा सकते है। जी हां दोस्तो आप पेटीएम First Games की मदद से गेम्स खेल कर भी पैसे कमा सकते है हालांकि हो सकता है आप इसकी मदद से ज्यादा पैसे नहीं कमा सके लेकिन आप पेटीएम फर्स्ट गेम की मदद से गेम्स को खेलकर पैसे जीत सकते है।



Paytm My Store के जरिए कमाए


दोस्तो Paytm My Store एक ऐसा तरीका है जिससे आप घर बैठे ही प्रोडक्ट्स को बेच कर पैसे कमा सकते हो अब आप यह बात सुनकर घबरा मत जाना मैने ये नही कहा है की आपको प्रोडक्ट्स को खरीदना है न ही ये कहा है की आपको प्रोडक्ट्स को स्टोर करना है आपको इस सब को कोई भी जरूरत नहीं है आपको सिर्फ और सिर्फ प्रोडक्ट्स को बेचना है।

Paytm My Store क्या? है। -  दोस्तों Paytm My Store यह Paytm का एक Program है। जो की पेटीएम आपको प्रोवाइड करता है जिसके जरिए जो भी व्यक्ति पेटीएम का इस्तेमाल करते है वह पेटीएम My Store के जरिए घर बैठे प्रोडक्ट्स को बेच सकते है और पैसे कमा सकते है।


Paytm My Store Se Paise Kaise Kamaye - Step By Step Guide




Refer & Earn


दोस्तो पेटीएम से अच्छे पैसे कमाने का यह भी एक काफी अच्छा तरीका साबित हो सकता है। जी हां दोस्तो पेटीएम आपको Refer & Earn का भी एक ऑप्शन देता है जिसकी मदद से आप Referal कर के अच्छे पैसे कमा सकते है। लेकिन अब बात आती है कि आखिर यह Refer & Earn होता क्या? है और कैसे हम इसकी मदद से अच्छे पैसे कमा सकते है। 

दोस्तो अगर मैं बात करूं कि आखिर यह Refer & Earn क्या? होता है और इससे कमाई कैसे होगी तो दोस्तो यह एक तरफ का Referal Program होता है जिसमें अगर आप किसी भी व्यक्ति को पेटीएम पर अकाउंट बनाने और पेटीएम के जरिए पेमेंट करने के लिए इनवाइट करते है और वह व्यक्ति आपके उस लिंक से पेटीएम ज्वाइन करता है के पेमेंट भी करता है तो उसके बदले में पेटीएम आपको कुछ पैसे देता है और यह पैसे समय के साथ बदलते रहते है कभी आपको एक Referal करने पर 50 रुपए मिलते है तो कभी आपको 100 रुपए भी मिलते है या इससे अधिक या कम भी हो सकते है। 

अगर हम एक व्यक्ति को रेफर करने पर 50 रुपए भी कमाते है तो अगर आप 100 लोगों को रेफर करते हो तो आप 5,000 रुपए कमा पाएंगे और अगर आप 1,000 लोगो को रेफर करते हो तो आप 50,000 रुपए इसकी मदद से कमा सकते हो।




Paytm Seller बन कर कमाएं


दोस्तो पेटीएम एक सिर्फ पेमेंट एप्लीकेशन ही नही है बल्कि वह एक ऑनलाइन शॉपिंग का मध्यम भी है यानि कि वह एक अमेजन फ्लिपकार्ट की तरह एक E-commerce Store भी है जहां से आप बहुत कुछ ऑनलाइन ही खरीद सकते हो। पेटीएम आपको ऑनलाइन शॉपिंग का भी ऑप्शन देता है और यह तो आप जानते ही होंगे कि ऑनलाइन शॉपिंग के मध्यम आपको ऑनलाइन प्रोडक्ट्स को बेचने का भी मौका देते है।

यानी कि अगर आप अमेजन , फ्लिपकार्ट या पेटीएम से कुछ ऑनलाइन खरीदते हो तो आप उन मध्यम पर ऑनलाइन वह प्रोडक्ट्स बेच भी तो सकते हो यही मौका पेटीएम भी आपको देता है। अगर आपके पास में ऐसे प्रोडक्ट्स है या फिर आप में यह काम करके की काबिलियत है तो आप पेटीएम पर प्रोडक्ट्स को सेल कर के भी बहुत अच्छा पैसा आप इसकी मदद से कमा सकते हो।



4 Comments

  1. Vo Me Aapko Upar Bataa Chuka Hun Aap Google Play Store Se Paytm Ko Download Kar Sakte Hain. Uspar Apna Account Banaa Lijiye. Account Banane Ke Baad Aap KYC Karawa Lijiye Or Apne Bank account Ko Paytm Se Link Kar Lijiye uske Baad Aap Paytm Se Koi Bhi Payment Kar Sakte Hai.

    ReplyDelete
  2. Your post is very useful, it is very well written, it is also useful for other people

    ReplyDelete
  3. Thank you ye saari information batane ke liye. KYC mujhe bahut confuse karti hai. Ab clear hai doubt.
    Hope it works. Thx

    ReplyDelete

Post a Comment