What is Affiliate Marketing in Hindi - Affiliate Marketing क्या है , क्यों और कैसे करें


दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम बहुत ही जरूरी और बहुत ही जबरदस्त टॉपिक के बारे में बात करने वाले है अगर आप ऑनलाइन घर बैठे बिना पैसे लगाए पैसे कमाना चाहते हो तो। दोस्तो आज की इस पोस्ट What is Affiliate Marketing In Hindi में हम Affiliate Marketing के बारे में जानकारी लेने वाले है कि आखिर यह Affiliate Marketing क्या? होता है What Is Affiliate Marketing और कैसे आप Affiliate Marketing कर सकते हो Affiliate Marketing क्यों? करें और भी कई सारी जरूरी बातें हम एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में आज की इस पोस्ट में करने वाले है।

What Is Affiliate Marketing in Hindi

दोस्तो हर इंसान अपने जीवन में Passive Income कमाना चाहत है। कि वह सोता भी रहे अगर तो भी इसकी इनकम होती रहे या फिर उस व्यक्ति को कभी काम न भी करना हो या फिर वह व्यक्ति कहीं और गया हुआ हो तो भी उस व्यक्ति की कमाई होती रहे तो भी उस व्यक्ति की इनकम होती रहे क्या? आप इस काम नहीं करना चाहोगे क्या? आप ऐसी इनकम ऐसी कमाई करना नही चाहोगे। हर इंसान चाहेगा की वह पैसिव इनकम कमा सके तो  उसी का एक यह जरिया Affiliate Marketing भी है जिसके बारे में आज की इस पोस्ट में हम जानकारी लेने वाले है What is Affiliate Marketing in Hindi - की आखिर या एफिलिएट मार्केटिंग होता क्या है इसकेे बारे में हम जानेंगे और साथ ही इससे जुड़ी और भी कई सारी जरूरी जानकारियां भी आज की इस पोस्ट में हम लेंगे।

दोस्तो Affiliate Marketing के बारे में हम पहले भी जानकारी ले चुके है लेकिन मैंने अभी तक इसके बारे में डिटेल में बात नही की है अभी तक हमने एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में इतना कुछ नही जाना है सिर्फ थोड़ी बहुत जानकारी हमने एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में ली है लेकिन आज की इस पोस्ट What is Affiliate Marketing In Hindi में हम डिटेल में एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जा करी लेंगे।


दोस्तो आज की इस पोस्ट में हम इन सभी टॉपिक के बारे में जानेंगे :-


Objective : 


  • What is Affiliate Marketing in Hindi
  • Why? Affiliate Marketing & Benefits
  • Affiliate Marketing कैसे काम करता है
  • Affiliate Marketing से कितने पैसे कमाए जा सकते है
  • Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए
  • How to Start Affiliate Marketing



Affiliate Marketing Detailed Guide in Hindi



What? is Affiliate Marketing in Hindi


What is Affiliate Marketing in Hindi

What is Affiliate Marketing -  दोस्तो सबसे पहले बात करते है कि आखिर एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है। तो दोस्तो Affiliate Marketing एक Process है जिसके द्वारा एफिलिएट किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी के प्रोडक्ट को बेच कर Commission कमाता है। दोस्तो यह एक तरह का Referral Program होता है जिसमे आपको किसी व्यक्ति या फिर किसी कंपनी के प्रोडक्ट को एफिलिएट लिंक्स के जरिए प्रोमोट करना होता है। और अगर कोई भी व्यक्ति आपके उस link के जरिए प्रोडक्ट्स को खरीदता है तो आपको उसके बदले में अच्छा Commission मिलता है।

For Example :  आपने किसी Company का Affiliate Program Join किया। अब आपको उस Company के Products को Promote करना होता है। जो
 कि आप किसी भी माध्यम से ब्लॉग या फिर वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के माध्यम से आसानी से कर सकते हो और जब भी कोई उन्हें खरीदेगा तो उसका कुछ Commission आपको मिलता है।



Why? Affiliate Marketing ( Benefits )


Why? Affiliate Marketing



  1. Work From ANYTIME & ANYWHERE

    Affiliate Marketing का सबसे बड़ा फायदा यह है आप Affiliate Marketing को कभी भी कहीं पर भी कर सकते हो ज़रूरी नहीं है आपको इसमें Fix Time ही काम करना हो आप जब चाहो सुबह , शाम , दोपहर , रात जब आपके पास समय हो तब आप इस काम को कर सकते हो और जहां पर चाहो वहां पर आप इस काम को कर सकते हो आप चाहो तो घर बैठे इस काम को कर सकते हो।

  2. Earn Passive Income

    जी हां दोस्तो Affiliate Marketing Passive Income का बहुत ही अच्छा माध्यम है। आप Affiliate Marketing के जरिये Passive Income कमा सकते हो।

  3. No Joining Fee

    Affiliate Marketing में आपको कोई भी किसी भी तरह की कोई Fee , Charge , नहीं देना होता है ये बिल्कुल Free होता है।

  4. No Storage No Shipping

    Affiliate Marketing में आपको ना ही Products को Store करना होता है ना ही कोई Packaging करनी होती है। और ना ही आपको Shipping करनी होती है। आपको सिर्फ Product को Affiliate Link के जरिये Product को बेेेेचना होता है।


Affiliate Marketing कैसे काम करता है


How Does Affiliate Marketing Work

  1. Costumer Visit Your Website

    सबसे पहले Costumer किसी Product के बारे में Search करता है या Social Media या किसी के भी जरिये से वो आपकी Website या Blog तक पहुंचता है। और वहां पर वो उस Product के बारे में जानकारी प्राप्त करता है। जो Product वो ढूंढ रहा है।

  2. Costumer Click the Link and go to Merchant Site

    फिर Costumer आपके Affiliate Link पर Click करता है। और आपके Affiliate Link के जरिये वो उस Merchant Site पर पहुंच जाता हैै जिसका भी आपने Affiliate Program Join किया है।

  3. Costumer Buy Product

    उसके बाद Costomer वहां से उस Product को खरीदता है। और Affiliate Network उस ( Transaction ) खरीद की Detail रखता है।

  4. The Purchase is Confirmed by Merchant

    उस Merchant से खरीद Confirm होने के बाद वह Transaction उस में Credit हो जाता है। जिस Affiliate Link के जरिये Costumer ने Product खरीदा है।

  5. You Make Money

    उस के बाद उस Product का Commission आपको मिल जाता हैै।


Affiliate Marketing से कितने पैसे कमाए जा सकते है


दोस्तो रही बात पैसे कमाने की तो दोस्तो वो आपके ऊपर होता है आप Affiliate Marketing से कितने पैसे कमा सकते हो Affiliate Marketing एक ऐसा काम है जिससे आप लाखो करोड़ों रुपये तक कमाये जा सकते है। जी हां दोस्तो आप Affiliate Marketing से लाखो करोड़ों रुपये तक कमा सकते हो। बल्कि बहुत सारे लोग लाखो रुपये Affiliate Marketing से कमा भी रहे है। तो फिर आप क्यों नही कमा सकते हो बिल्कुल कमा सकते हो यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इसे किस लेवल पर करते है जिस लेवल पर इस काम को करोगे उतने ज्यादा पैसे आप इसकी मदद से कमा सकते हो। लेकिन हां एफिलिएट मार्केटिंग से हजारों लाखो रूपये तक कमाए जा सकते है।



Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye


दोस्तो अब बात आती है सबसे जरूरी टॉपिक के बारे में सबसे Important टॉपिक के बारे में कि आखिर इस काम से पैसे कैसे कमाए जा सकते है। तो दोस्तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको यह काम को करना शुरू करना होगा जो की आप कैसे कर सकते हो इसके बारे में मै आपको डिटेल में जानकारी दे दूंगा जिसका लिंक भी आपको इसी पोस्ट में मिल जायेगा। 

एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के बाद आपको अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना होगा आपके पास में लोग होने चाहिए तभी तो आप उन लोगो को वह Products बेच पाओगे और पैसे कमा सकोगे। तो अब यह आपके ऊपर है कि आप एफिलिएट मार्केटिंग किस जरिए से करते हो आप अपना ब्लॉग बना कर या वेबसाइट बना करते हो या फिर आप यूट्यूब के जरिए करते हो। 

आप जिस भी तरह से यह काम करते हो आपको लोगों की ट्रैफिक की जरूरत तो होगी ही तो सबसे पहले आप अपने उस प्लेटफॉर्म पर ट्रैफिक लाए उसके बाद आप एफिलिएट लिंक्स को उन आर्टिकल्स में यूट्यूब के विडियोज के Description में उन लिंक्स को लगाए जिससे की कोई भी व्यक्ति आपके उन प्रोडक्ट्स को खरीदना चाहे तो वह उस प्रोडक्ट को खोजने के बजाए सीधे आपके लिंक से जाकर खरीद सके। जैसे ही कोई भी व्यक्ति आपके उस लिंक से जाकर कोई भी प्रोडक्ट्स को खरीदेगा आपको उसका कमिशन मिलेगा।



How to Start Affiliate Marketing in Hindi : A Step by Step Guide



How to Start Affiliate Marketing A Step by Step Guide for Beginners


दोस्तो आज हम बात करने वाले है HOW TO START AFFILIATE MARKETING? जी हां दोस्तो AFFILIATE MARKETING कैसे? शुरू करें , क्या - क्या हमे करना होता है कैसे? करना होता है इस सब के बारे में आज हम Detail में Step by Step बात करने वाले है। अगर आप Beginners है और AFFILIATE MARKETING करना चाहते है या फिर AFFILIATE MARKETING करने की सोच रहे है... Read More>>







Post a Comment