Share Market Kya? Hai - शेयर बाजार क्या? है | What is Share Market in Hindi



आज हम समझने वाले है। Share Market Kya? Hai और शेयर बाजार के बारे में Basic बातें आज हम करने वाले है। शेयर बाजार में हम शेयर कैसे? खरीदें , कब खरीदें , इसमें फायदा है या फिर नुकसान 🤔 क्या? हम शेयर बाजार से पैसे कमा सकते है। और भी शेयर बाजार से जुड़े बहुत सारे सवालों के जवाब आपको आज मिल जाएंगे।


Share Market Kya? Hai - शेयर बाजार क्या? है  |

पैसा कौन नहीं कमाना चाहता है। हर इंसान पैसा कमाना चाहता है। और कमा भी रहा है। क्योंकि बिना पैसे के आज के समय में कुछ भी नहीं होता है। कोई नौकरी कर के तो कोई Business कर के तो कोई अपने Talent से तो कोई पैसे कमाता है अपने पैसे को Invest कर के। पैसे Invest करने का और पैसे कमाने का एक तरीका शेयर बाजार भी है। लेकिन इसमें Risk भी है। आज हम इसी के बारे में बात करेंगे Share Market Kya? Hai तो जब तक आप अच्छी तरह से शेयर बाजार के बारे में समझ ना लो तब तक Invest ना करो



Share Market Kya? Hai - शेयर बाजार क्या? है




Share Market Kya? Hai



Share Market kya hai

दोस्तो Share Market को Stock Market के नाम से भी जाना जाता है। शेयर बाजार ऐंसा बाजार है। जहां से आप बहुत सारी Companies के Share खरीद व बेच सकते हो। अब ये शेयर क्या होता है। 

Share Kya? Hai - दोस्तो किसी भी Company का शेयर खरीदने का मतलब होता है। उस Company का हिस्सेदार बन जाना। आप जिस भी Company का शेयर खरीदते हो आप उस Company के Partner बन जाते हो आपको उस Company में कुछ हिस्सेदारी मिल जाती है। जितने भी पैसे के आप शेयर खरीदते हो उसके हिसाब से आपको उस Company में हिस्सा मिल जाता है। अब अगर वह Company Grow करती है। Company को Profit यानी कि फायदा होता है। तो आपका भी फायदा होता है। और अगर Company Loss में जाती है Company का घाटा होता है। तो उसमे आपका भी घाटा होता है।
इसीलिए जब तक आपको Share Market की अच्छी तरह से जानकारी ना हो कि Share Market Kya hai कब इसमें पैसा लगाना चाहिए कब नहीं किन Companies में पैसा लगाना चाहिए और किसमे नहीं जब तक आप इसमें पैसा ना लगायें।




Share Market में शेयर कब खरीदें



Share Market me share kab Khariden

जैसा कि मैं आप लोगों को बता चुका हूं। जब तक आपको Share Market की अच्छी तरह से जानकारी ना हो तब तक आपको इसमें पैसा नहीं लगाना चाहिए। Share नहीं खरीदने चाहिए। इसमें बहुत Risk होता है। आपका पैसा डूब भी सकता है। जी हां Share Market में आपका पैसा डूब भी सकता है। और कमा भी सकते हो। दोनों ही बातें है। इसके लिए जरूरी है। पहले आप इसके बारे में अच्छे से जानकारी ले लें। Share Market Kya होता है। क्या नहीं किन किन Companies में पैसे लगाने चाहिए उसके बाद ही आप Share को खरीदें। 

Share Market की जानकारी कैसे? लें -  दोस्तो शेयर बाजार की जानकारी लेने के लिए आपके पास बहुत सारे रास्ते है। आप News Paper , Business Channels वगैरा देख सकते हो जैसे CNBC Awaaz इसमें आपको शेयर बाजार की जानकारी भी दी जाती है। बताया भी जाता है। किन companies के शेयर बढ़े है। किसके शेयर घटे है। और इसमें Experts भी आपको सलह देते हैं। आपको किन कोंपनियो में पैसे लगाने चाहिए और किनमे नहीं।



Share कैसे? खरीदें


दोस्तो शेयर खरीदने के लिए आपको सबसे पहले अपना एक Demat Account खुलवाना होगा। जो कि आप किसी Broker यानी कि दलाल से द्वारा भी खुलवा सकते हो। या फिर आप खुद भी बैंक में जाकर अपना demat account खुलवा सकते हो। लेकिन बेहतर रहेगा आप दलाल यानी कि Broker के द्वारा अपना Demat Account खुलवाए क्योंकि वह आपको शेयर खरीदते में मदद भी करेगा आप कितना पैसा लगाते हो उसके हिसाब से किन कंपनियों में आपको पैसा लगाना चाहिए वह आपको Suggest करेगा और भी मदद करेगा। 

आप बिना Demat Account के शेयर खरीद या बेच नहीं सकते हो। आपको demat account खुलवाना होता है। और आप चाहो तो उसे अपने बैंक account से link कर सकते हो। और जो भी आपका Profit का पैसा हो आप उसे अपने bank account में Transfer कर सकते हो। दलाल आपका demat account खुलवाने का कुछ पैसा भी आपसे charge करते है।
Demat Account खुलवाने के लिए आपका बैंक में Account होना जरूरी है। और आपके पास Pan Card और एक Address Proof जैसे कि आधार कार्ड होना जरूरी है।

India में दो Main Stock Exchange है। पहला है Bombay Stock Exchange ( BSE ) और दूसरा है National Stock Exchange ( NSE ) यहां पर ही Share खरीदे व बेचे जाते है। यह जो Brokers होते है। वह इन्हीं के सदस्य होते है। हम इन्हीं के जरिए Stock Exchange में Trading कर सकते है। 





  

Post a Comment