Instagram Se Paise Kaise Kamaye | Best Ways & How to Make money From Instagram



दोस्तो आज हम बात करने वाले है Instagram Se Paise Kaise Kamaye जा सकते है। Instagram से पैसे कैसे कमायें इसके बारे में हम आज detail में समझने वाले है आज मै आपको Instagram से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में भी बताऊंगा और साथ ही आप Instagram se Paise Kaise Kamaye यह भी Detail मेंं Step by Step  बताऊंगा ।

Instagram se paise kaise Kamaye

आज की इस Online दुनिया में आपके Mobile में बहुत सारी Mobile Application है जिन्हे आप हर दिन इस्तेमाल करते हो अपना बहुत सारा समय उन Mobile Applications पर बिताते हो जैसे की - YouTube , WhatsApp , Twitter , Facebook , etc.. हम रोजाना इन में से कोई ना कोई Mobile Application का इस्तेमाल जरूर करते है। लेकिन क्या हमने कभी सोचा था कि हम इनसे भी पैसे कमा सकते है। लेकिन हां दोस्तो यह सच है आज के ज़माने में हम इनसे भी पैसे कमा सकते है अगर हम इनका इस्तेमाल करते है तो हम उसका कुछ फायदा भी हो सकता है। एैैसी ही एक Mobile Application है Instagram जिसके बारे में आप सभी को पता ही होगा इसी के बारे के आज हम बात करने वाले है Instagram से पैसे कैसे कमाए जा सकते है और Instagram से पैसे कमाने के तरीके के बारे में भी हम आज जानेंगे। लेकिन सबसे पहले हम बात कर लेते है लोगों के कुछ सवालों कि जो कि काफी सारे लोग ज्यादातर मुझसे पूछते है।


Instagram Se Paise Kaise Kamaye लोगों के पूछे जाने वाले सवाल


Instagram Paise Kaise Deta hai


दोस्तो सबसे पहले बात करते है आखिर Instagram हमें पैसे कैसे? 🤔 देता है और किस काम के देता है। तो दोस्तो Instagram हमें पैसे नहीं देता है अभी तक Instagram में ऐसा कोई Option Instagram ने हमें नहीं दिया है जिससे हम पैसे कमा सके लेकिन ऐसे कई सारे तरीके है जिनकी मदद से आप Instagram से पैसे कमा सकते हो।


Instagram से कितने पैसे कमाए जा सकते है?


दोस्तो जैसा की आभी मै आपको बता चुका हूं कि Instagram हमें पैसे कमाने का कोई भी Option अभी नहीं देता है लेकिन हम और तरीके के जरिए Instagram से पैसे कमा सकते है अब हर किसी के मन में यह सवाल जरूर आता है कि आखिर उन तरीकों के जरिए हम कितने पैसे तक Instagram की मदद से कमा सकते है। तो दोस्तो इन तरीको की मदद से आप हजारों लाखो रूपए तक कमा सकते हो बहुत सारे लोग इन तरीको की मदद से लाखो रुपए तक कमा रहे है। यह आपके ऊपर होता है आप उसे किस Level पर करते हो लेकिन आप इसकी मदद से हजारों लाखो रुपए तक कमा सकते हो।


Instagram Par Kitne Followers Par Kitne Paise Milte hai


दोस्तो यह सवाल मैंने बहुत लोगों को पूछते हुए देखा है कि Instagram Me Kitne Followers hone Par Paise Milte hai, Instagram par Kitne Followers Par Paise Milte hai ऐसे कई सारे सवाल लोग पूछते है। तो दोस्तो यह कोई Fix नहीं कि आपको इतने Followers होने के बाद ही पैसे मिलेंगे हो सकता है आप सिर्फ 20k या 40k Followers से ही पैसे कमाने लग जाओ यह कोई Fix नहीं है क्योंकि यह सब आपके ऊपर होता है और उस तरीके पर होता है आप किस तरह से किस तरीके से पैसे कमाना चाहते हो। 


Instagram Se Paise Kaise Kamaye


Find Your Niche


दोस्तो आपको अगर Instagram के जरिए पैसे कमाने है तो आपको सबसे पहले एक Niche को चुनना होगा एक Perticular Topic , Perticular Category को चुनना होगा। ऐसा नहीं कि आप किसी भी टॉपिक पर अपना Instagram account Create कर लो कुछ भी Instagram पर Post करने लग जाओ । आपको ऐसा नहीं करना है आपको एक Topic एक Category को चुनना है। और उसके बाद अपना एक Instagram account बनाना है Instagram account बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है आप यह काम बहुत ही आसानी से कर सकते हो।


Regular Post


दोस्तो अपना Instagram Account बनाने के बाद आपको इस बात का ध्यान रखना कि आपको अभी उसमे Regular Posts करने होंगे क्योंकि अभी आपको Followers की जरूरत है तो अगर आप Regular Posts नहीं करते हो तो आपको बहुत समय लगेगा Followers को इकट्ठा करने में इसलिए आपको शुरुआत में कुछ समय Regular रोजाना कुछ Posts करनी ही उसके बाद जब आपके Account में Followers हो जाए तो आप Posts कभी भी कैसे भी कर सकते हो।


Engagement


दोस्तो Engagement के लिए आप Hashtag का इस्तेमाल कर सकते हो यह कैसे इस्तेमाल करने है , Hashtag को इस्तेमाल करने का सही तरीका यह सब आप Google से देख सकते हो और इन्हे आप इस्तेमाल कर सकते हो कुछ लोग इनका इस्तेमाल ही नहीं करते है आप इनका इस्तेमाल कर सकते हो ओर साथ है आप Instagram Reals का भी इस्तेमाल कर सकते हो यह एक बहुत ही जबरदस्त Features अब Instagram में आ चुका है जिसकी मदद से आप अपने Followers को बड़ा सकते हों अपने Content को लोगों तक पहुंचा सकते हो।


Promotions


दोस्तो आप अपने Instagram के Followers को बढ़ाने के लिए शुरुआत में अपने Account Promotion भी कर सकते हो या फिर Ads भी चला सकते हो यह आपके ऊपर है आप किस तरह से अपने Instagram Account को Promote करते हो आप अपने Instagram account का Paid Promotion करते हो यार फिर किसी और तरह से आप अपने Instagram Account को Promote करते हो।


Instagram Se Paise Kaise Kamaye - Top Tarike


Amazon Influencer 


Amazon Influencer - Instagram se paise kaise Kamaye

दोस्तो Instagram से पैसे कमाने का जो सबसे पहला तरीका जो है वह है Amazon Influencer यह Program अभी कुछ समय पहले ही Amazon ने शुरू किया है। यह Program अभी सिर्फ Facebook , YouTube , Instagram , Twitter के लिए ही Available है इस Program को join करने के बाद आपको अपनी एक Store बनानी होती है। जो को आप इसी Program के जरिए बना सकते हो आपको कोई अलग से कोई Ecommerce Store नहीं खोलनी। उसके बाद आप उसमे Products Add कर सकते हो जो भी आप बेचना चाहते हो। अब बात करते हैं आप Amazon Influencer से पैसे कैसे कमा सकते हो।

Amazon Influencer Se Paise Kaise Kamaye

तो जैसा की अभी मैने आपको बताया आपको इस Program को join करने के बाद अपनी एक Store खोलनी होती है जिसमें आप Products को Add कर सकते हो। अब अगर कोई भी उस product को अपने दिए जाए link से खरीदता है तो आपको उसका Commission मिलता है जिसके जरिए आप एक अच्छी खासी income बना सकते हो।



Sponsorship


Sponsorship - instagram se paise kaise Kamaye

दोस्तो Sponsership आज के समय में बहुत ज्यादा Popular हो रही है लोग इसे कर के बहुत पैसे कमा रहे है। अब वह चाहे YouTube के जरिए Sponsership करें या Tik Tok के जरिए करें या फिर Instagram के जरिए जहां पर भी लोगों के पास Traffic है Audience है लोग उसके जरिए Sponsership कर के बहुत ही अच्छे पैसे कमा रहे है। आप भी इसके जरिए Instagram से पैसे कमा सकते हो।

Instagram पर Sponsorship कैसे लें?


दोस्तो अब बात आती है आखिर हम Instagram Par Sponsorship Kaise Le? तो दोस्तो इसके लिए आपको कुछ चिजो का ध्यान रखना है जैसे कि आपके Followers कितने है और आपका Instagram Account किस Niche के ऊपर है आपको अपनी Niche के हिसाब से ही कुछ Products या फिर Services के बारे में जानकारी लेनी है जो कि Sponsorships देती है उसके बाद आपको उन Companies के Marketing के लोगों से Contact करना है Email के जरिए आपको उन्हे एक अच्छा सा Mail करना है जिसमे आपको बताना है आप उनके Product या service की Sponsorship करना चाहते हो उसके बाद अगर आप यह सब सही तरह से करते हो और अगर वो आपको Sponsorship देने में Interested होते है तो आपको Sponsorship मिल जायेगी।


Affiliate Marketing


Affiliate marketing - Instagram se paise Kaise Kamaye

दोस्तो Affiliate Marketing भी एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिसके जरिए आप Instagram से पैसे कमा सकते हो और बहुत ही अच्छे पैसे कमा सकते हो लोग Instagram के जरिए Affiliate Marketing कर के लाखों रुपए तक कमा रहे है। और Affiliate Marketing एैैसा नहीं की आज ही Popular है यह आने वाले समय में और ज्यादा आगे जाने वाला है। 

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing में आपको Products को Promote करना होता है जो भी products आप बेचना चाहते हो अगर आपके Link से कोई भी उस Product को खरीदता है तो आपको उसका Commission मिलता है।

अगर आप Affiliate Marketing के बारे में Details में जानकारी चाहते हो तो मैंने Affiliate Marketing के बारे में Detail में बताया हुआ है आप वहां जाकर देख सकते हो।



Instagram Account Promotion


दोस्तो यह तरीका सबसे ज्यादा Famous है Instagram से पैसे कमाने के लिए इस तरीके के बारे में हर कोई जानता है और हर कोई इस तरीके से पैसे कमा भी रहा है। आप भी जरूर इस तरीके के बारे में जानते ही होंगे यह कोई नया तरीका नहीं है हजारों लोग इस तरीके से पैसे कमा रहे है। अगर आपके Instagram Account पर अच्छे खासे Followers है तो आप दूसरों के Instagram Account का Promotion कर सकते हो और उसके आप उनसे पैसे ले सकते हो


Sell Products


Sell Products - Instagram Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तो अगर आपकी कोई shop यानी कि दुकान है या फिर आप Online कुछ बेचते हो तो आप अपने उन Products को Instagram के जरिए भी बेच सकते हो बहुत लोग अपने Products को सिर्फ Instagram के जरिए ही बेचते है और पैसे काम रहे है यह भी एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिसके जरिए आप Instagram से पैसे कमा सकते हो। 

तो दोस्तो तो यह तो हुए कुछ तरीके जिनके जरिए आप Instagram से पैसे कमा सकते हो लेकिन आखिर हम Instagram Se Paise Kaise Kamaye हमें क्या करना होगा जो कि जरूरी है instagram से पैसे कमाने के लिए।






9 Comments

  1. Thanks for share this artical

    ReplyDelete
  2. Instagram ke bare me jankari accha bataya hai

    ReplyDelete
  3. Apne bahut acha explain kiya hai.

    ReplyDelete
  4. आपने बहुत अच्छे तरीके से समझाया है आशा करते है आप आगे भी एसी ही अच्छी अच्छी जानकारी शेयर करते रहे

    ReplyDelete
  5. सच में आपने बहुत अच्छी जानकारी दिया हैं हमे बहुत पसंद आया हैं यह आर्टिकल

    ReplyDelete

Post a Comment