Online Teaching Se Paise Kaise Kamaye | Online Teaching क्या? है , कैसे? करें



दोस्तो आज हम बात करने वाले है Online Teaching के बार में Online Teaching se Paise Kaise Kamaye जा सकते है , Online Teaching क्या? है , Online Teaching का भविष्य क्या है और कैसे हम Online Teaching कर सकते है और पैसे कमा सकते है इस सभी के बारे में हम आज बात करने वाले है।

Online Teaching Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तो मुझे यह सब बताने की जरूरत नहीं है कि Teaching से पैसे कमाये जा सकते है या फिर नहीं यह हम सभी को पता है Teaching के जरिए हजारों रुपए कमाये जा सकते है अब चाहें वह Offline Teaching हो या फिर आप किसी को Online पढ़ाओ Online Teaching करो आप पैसे कमा सकते हो। यह तरीका बहुत ही अच्छा तरीका है अगर आप Online अपने घर बैठे ही बिना कोई भी Investment किए यानी कि बिना एक भी पैसा लगाये अगर आप पैसे कमाना चाहते हो तो Online Teaching एक बहुत ही अच्छा माध्यम है। क्योंकि अगर आप Teaching वैसे ही करते हो जैसे सब लोग करते है तो आपको उसमें Investment करना होगा आपको जगह सेचाहिए होगी बच्चो को पढ़ाने के लिए उसके लिए आपको पैसे लगाने होंगे जो कि आप अगर आप Online Teaching करते हो तो आपको उसमे Investment नहीं करना होता है अगर आप चाहो तो बिना Investment के ही Online Teaching कर सकते हो। अब यह सब कैसे होगा और क्या फायदा है Online Teaching करने का और कैसे आप Online Teaching कर के पैसे कमा सकते हो इस सभी के बारे में बात करते है।


Objective : 

  • Online Teaching Kya? Hai
  • Future of Online Teaching
  • Benifits of Online Teaching
  • Online Teaching कैसे? करें
  • Online Teaching के लिए क्या - क्या होना  जरूरी है
  • Online Teaching Websites
  • YouTube के जरिये Online Teaching कैसे होगी?
  • Online Teaching से पैसे कैसे? कमायें


Online Teaching Se Paise Kaise Kamaye



Online Teaching Kya? hai


Online Teaching Kya hai

दोस्तो Teaching क्या होती है यह हम सभी जानते है लेकिन आखिर ये Online Teaching क्या है? तो दोस्तो जिस तरह से हम Teaching करते है अगर उसी Teaching को हम Internet के माध्यम से Online ले जाते है और जिस तरह से हम Teaching करते है उसी तरह से हम बच्चो को अगर Online पढ़ाते है तो यह Online Teaching कहलाती है। अब चाहे आप Online Teaching किस भी माध्यम से करें चाहें किस Website के जरिए या फिर किसी भी माध्यम से आप Online Teaching कर सकते हो।


Future of Online Teaching


दोस्तो बात करें अगर Online Teaching के Future की भविष्य की कि Online Teaching का Future कैसा है Online Teaching का Future है भी या नहीं? तो दोस्तो आज के Time में सिर्फ Online Teaching ही नहीं हर Online चीज का Future है और बहुत ही अच्छा Future है अगर आप इस को अपनाते हो तो आपको आज भी और आने वाले समय में भी यानी की Future में भी बहुत ज्यादा फायदा इसका आपको होने वाला है। लोग Online पढ़ना , Shopping करना , Etc.. करना बहुत ज्यादा पसंद कर रहे है इसीलिए byju's जैसी Online Teaching की Company कितना आगे बढ़ रही है आप सभी ने Byju's का नाम तो सुना ही होगा यह बच्चो को Online पढ़ने की सुविधा देती है। अब इससे आप समझ ही सकते हो कि Online Teaching का भविष्य कैसा है।


Benifits of Online Teaching


Benifits of Online Teaching - Online Teaching Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तो अगर बात करें Online Teaching करने के फायदे की कि हमें क्या - क्या फायदे हो सकते है Online Teaching करने के तो दोस्तो इसका सबसे पहला और सबसे जरूरी फायदा तो यही है कि आप Online Teaching कभी भी किसी भी समय कर सकते है जब भी आपके पास समय हो आप यह काम कर पाएंगे यह Online काम करने का सबसे बड़ा फायदा होता है आप हर Online काम को अपने घर पर बैठ कर है कर सकते हो और ना ही आपको इसमें कोई भी investment करना होता है अब आप खुद ही सोचिए अगर आप Teaching करते हो तो आपको बच्चो को पढ़ाने के लिए कोई ना कोई जगह चाहिए होगी Coaching या Institute खोलना होगा लेकिन अगर यही काम आप Online करते हो तो आप कोई भी Investment नहीं करना होता है।


Online Teaching कैसे करें?


दोस्तो बात करें अगर आखिर Online Teaching कैसे करें तो दोस्तो इसके कई सारे रास्ते है की आप कैसे Online पढ़ाना चाहोगे यह आप के ऊपर है आज के समय में कई सारी Websites भी Available है जो कि आपको Online Teaching करने का मौका देती है। आप उनके जरिए भी Online पढ़ा सकते हो और अगर आप अपना कोई Course बनाना चाहो जैसे कि आप एैैसा कुछ पढ़ना चाहते हो जो कि Course भी बनाया जा सके तो आप वह भी कर सकते हो और सबसे अच्छा तरीका जो है जो कि मै भी आपको Suggest करना चाहता हूं वह है आप YouTube के जरिए यह काम करें इसके आपको बहुत सारे फायदे भी होंगे और सबसे जरूरी बात आप इसपर किसी Website पर निर्भर नहीं होंगे यह काम पूरा आप के हाथ में होगा और मै आपको बता दूं हजारों लोग यह काम YouTube के जरिए कर रहे है और हजारों लाखों रुपए तक वह इस काम से कमा रहे है। तो यह तरीका सबसे अच्छा होगा Online Teaching के लिए।


Online Teaching के लिए क्या - क्या होना जरूरी है?


दोस्तो Online Teaching करने के लिए आपके पास में एक Computer या फिर Laptop होना जरूरी है जिसके जरिए आप Online Teaching कर पाओगे और दूसरी को चीज इसके लिए जरूरी है वह है एक Internet Connection बिना Internet Connection के आप यह काम नहीं कर पाओगे तो यह भी इसके लिए बहुत जरूरी है और थोड़ी बहुत आपको Internet की जानकारी भी होनी चाहिए जो कि आपको होगी ही और जो कुछ आपको जानकारी चाहिए जैसे कि वह कौन - कौन सी Website है जो कि आपको Online Teaching करने का मौका देती है। या फिर कैसे आप उन Websites पर जाकर Online पढ़ा सकते हो। वह आपको Google पर सब कुछ मिल जाएगा और यह काम आप YouTube की मदद से कैसे? कर सकते हो यह मै आपको बता देता हूं।


Online Teaching Websites



YouTube के जरिए Online Teaching कैसे? करें


तो दोस्तो इसके लिए आपको कुछ भी कोई मुश्किल काम नहीं करना है आपको सिर्फ YouTube पर अपना एक Channel बना लेना है जो कि बनाना बहुत ही आसान है आप अपनी Gmail Id के जरिए बहुत ही आसानी से यह काम कर सकते हो उसके बाद यह आपके ऊपर है आप कैसे लोगों को पढ़ना पसंद करोगे Videos के जरिए या फिर Live आप लोगों को पढ़ाना चाहोगे YouTube के जरिए आप यह दोनों काम कर सकते हो चाहो तो आप Videos बना कर YouTube पर लोगों को पढ़ा सकते हो या फिर आप Live Stream के जरिए भी लोगों को पढ़ा सकते हो। अब बात आती है आखिर हम इस सब से पैसे कैसे कमायें?


Online Teaching से पैसे कैसे? कमायें


Online Teaching Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तो अगर बात करें Online Teaching से पैसे कमाने की तो यह बात उस पर निर्भर करती है कि आप यह काम किस माध्यम के जरिए करना चाहोगे अगर आप किसी Website के जरिए के जरिए यह काम करते हो तो वह Website के जरिए आपको पैसे मिलते है पढ़ाने के और अगर आप अपना कोई Course बनाते हो तो आप उस Course को बेच कर पैसे कमा सकते हो और अब बात आती है YouTube की तो दोस्तो YouTube से पैसे कमाने के कई सारे रास्ते है और इसमें जो सबसे Famous रास्ता है वह है Advertisement की हां दोस्तो आप Youtube के जरिए अपने Channel को Monetize कर सकते हो उसके बाद आप अपने Videos पर Google Adsense की मदद से Advertisement लगा सकते हो जिसके जरिए आपको कमाई होगी।


दोस्तो अगर आपको कोई और जानकारी चाहिए हो या फिर आपका कोई सवाल हो या आपको कोई भी मदद चाहिए हो तो आप मुझसे Comments के जरिए पूछ सकते हो।






4 Comments

  1. Hii sir,mera nam sunil kumar hai
    aapse ak sawal hai please jabab jarur dijiyega

    blogspot me kitna post likhane ke bad adsense ke liye apply kar sakte hai.

    ReplyDelete
    Replies
    1. adsense ka Approval Kitne Posts Par Milta hai Ye Maine kabhi Notice Nahi Kiya bhai mene jab bhi adsense ke liye apply kiya hai vo apply b ho jata hai or approved bhi mil jata hai

      Delete
  2. Shubham Soni Main Avdhesh Rajput Farrukhabad UP Aap Se baat Karna Chahata hu Please Help me.

    ReplyDelete
    Replies
    1. ok aap mujhe Contact form ke jariye contact kar sakte ho ya fir aap mujhe Instagram par bhi contact kar sakte ho.

      Instagram | @PaiseKaiseKamaye

      Delete

Post a Comment