Telegram से पैसे कैसे कमाए Detail में हिंदी में जाने


दोस्तो क्या? आप जानते है कि Telegram से पैसे भी कमाए जा सकते है अगर नहीं तो आज के इस पोस्ट में हम इसी के बारे में जानकारी लेंगे कि Telegram से पैसे कैसे कमाए जा सकते है। इसके अलावा अगर आपको यह नहीं पता कि Telegram क्या? है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है यह भी हम आज के इस पोस्ट में जानेंगे आखिर Telegram क्या? है और Telegram से पैसे कैसे कमाए जा सकते है क्या - क्या वह तरीके हो सकते है जिनकी मदद से हम Telegram के जरिए पैसे कमा सकते है इस सभी के बारे में हम आज जानकारी लेने वाले है।

Telegram से पैसे कैसे कमाए Detail में हिंदी में जाने

दोस्तो YouTube, Instagram, Whatsapp से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में तो हम जानकारी ले चुके है और इनके अलावा भी कई ऐसे Social Media Platforms है जहां से हम पैसे कमा सकते है। ऐसा ही एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है टेलीग्राम जिसके के बारे में हम आज के इस पोस्ट मै बात करने जा रहे है। दोस्तो वैसे तो और भी कई सारे रास्ते हो सकते है टेलीग्राम से पैसे कमाने के लेकिन हम सिर्फ उन्हीं तरीको के बारे में जानेंगे जो कि आप आसानी से कर भी सकें और अच्छे पैसे भी आप टेलीग्राम की मदद से कमा सकें तो चलिए सबसे पहले जान लेते है कि आखिर टेलीग्राम क्या है और टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए जाए।  


Telegram Se Paise Kaise Kamaye?



Telegram क्या? है 


दोस्तो सबसे पहले अगर हम बात करे कि टेलीग्राम क्या? है तो दोस्तो यह भी एक Whatsapp की तरह ही एक Massaging Application है इसमें भी आपको लगभग Whatsapp की तरह सभी Features मिलते है आप इसमें वह सभी काम कर सकते हो जो कि आप Whatsapp में कर पाते हो जैसे कि - मैसेज करना, फोटो शेयर करना, विडियोज शेयर करना, ग्रुप बनाना आदि। यह सब कुछ आप टेलीग्राम ऐप में भी कर सकते हो बल्कि आपको Whatsapp में ग्रुप बनाने में कुछ Limitations का सामना करना पड़ता है जैसे कि आप उसमे ज्यादा लोगों को एड नहीं कर सकते लेकिन टेलीग्राम चैनल में आप लाखों लोगों को एड कर सकते हो। अब आखिर यह टेलीग्राम चैनल क्या है।


Telegram Channel क्या? है


दोस्तो अब बात आती है आखिर यह टेलीग्राम चैनल क्या है तो दोस्तो यह एक टेलीग्राम का Features है जिसमे आप लाखो लोगों को अपने साथ जोड़ सकते हो जैसे की एक यूट्यूब चैनल होता है वैसे ही टेलीग्राम चैनल भी होता है इसमें भी लोग आपके टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब कर सकते है और जैसा कि यूट्यूब में होता है सिर्फ आप यूट्यूब पर विडियोज डाल सकते हो और लोग सिर्फ आपके विडियोज को देख सकते है लाइक कर सकते है वैसा ही टेलीग्राम में भी होता है टेलीग्राम चैनल में भी सिर्फ आप ही विडियोज वगैरा डाल सकते हो जो आपके सब्सक्राइबर्स है वह उन्हे देख सकते है लेकिन वह उसमे कुछ शेयर नहीं कर सकते है। अगर आप चाहते हो कि वह भी कुछ शेयर कर पाए तो आप उसके लिए एक ग्रुप बना सकते हो और अपने उस चैनल से लिंक कर सकते हो फिर वह भी उस पर चीजें शेयर कर पाएंगे। 


Telegram से पैसे कमाने के तरीके


Products को बेचकर


Telegram से पैसे कैसे कमाए Detail में हिंदी में जाने

दोस्तो अगर आप टेलीग्राम से पैसे कमाने की सोच रहे है तो यह तरीका आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है आप टेलीग्राम पर अपने प्रोडक्ट्स को आसानी से बेच सकते हो और हजारों रुपए आप इस तरीके की मदद कमा सकते हो बहुत सारे लोग यह काम टेलीग्राम की मदद से कर रहे है और बहुत ही अच्छे पैसे वह इस काम कि मदद से कमा रहे है। जैसा की अभी मैंने आपको बताया कि आप इस पर चैनल बना कर उसमे लाखो लोगों को एड कर सकते हो। अब आप खुद सोचिए जब आपके पास लाखो लोग होंगे तो क्या आप उन्हे कुछ बेच नहीं सकते हो।


Link Shorting


आप link shorting कर के भी टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हो इसमें आपको Viral चीजों के Links या फिर Viral videos , Images , Etc.. के Links को Short कर के आप अपने टेलीग्राम चैनल पर Share कर सकते हो जो भी उन links को click करेगा उसके आपको पैसे मिलते है जो कि अलग - अलग Contry के हिसाब से अलग - अलग होते है जैसे कि अगर आपके Clicks America , Germany , etc.. से आते है तो आपकी Earning ज्यादा होगी India के Comparison में। यह भी एक अच्छा तरीका हो सकता है जिसकी मदद से आप टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हो।


Affiliate Marketing


Affiliate Marketing - telegram se Paise kaise Kamaye

दोस्तो टेलीग्राम से पैसे कमाने का यह भी एक बहुत ही अच्छा और फेमस तरीका है जिसकी मदद से आप बहुत ही अच्छे पैसे कमा सकते हो अब आखिर Affiliate Marketing क्या होती है और कैसे करते है तो दोस्तो इसके बारे में मैंने डिटेल में जानकारी दी हुई है अगर आप इसको बारे ने डिटेल में जानकारी चाहते हो तो आप नीचे दिए हुए लिंक से जाकर जान सकते हो।


Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये? 🤔

आपने Amazon , Flipkart , Snapdeal Etc... के नाम तो सुने ही होंगे। ऐसी बहुत सी Websites है। जो की अपने Products की Marketing  Affiliate Marketing के जरिये करती है आप किसी भी E-Commerce Website पर जाकर Affiliate Marketing के लिए Registered कर सकते है और उनके Products को Promote कर सकते है। उनकी Marketing कर सकते है। जितने भी आप Products Sell करते है उनका ये Websites आपको अच्छा Commision देती है। 


PPD Networks


दोस्तो PPD का पूरा नाम होता है ( Pay Per Download ) यह एक एैैसा Network होता है जिसमें आपको आपकी कोई भी File जैसे - Video , Song , etc.. files के Download होने पर पैसे मिलते है। इसके लिए आपको सबसे पहले इस Network को join करना है और फिर उसके बाद आपको उस Network पर कोई भी File को Upload करना है जैसे की Movies , Videos , song's , Softwares , etc.. इसके बाद आपको उस का Link अपने टेलीग्राम चैनल में Share करना है जैसे - जैसे लोग आपकी उस File को Download करते है वैसे - वैसे आपकी कमाई होती है।


Reselling


Reselling - telegram se Paise kaise Kamaye

Reselling क्या? है

दोस्तो Reselling एक एैैसा Business है जिसमें आपको ना तो Products को खरीदना होता है और ना ही इसके लिए आपको कोई Store चाहिए Products को रखने के लिए इसमें आपको सिर्फ Products को बेचना होता है किसी भी माध्यम के जरिए आप उन Products को बेच सकते हो अब बात करते है इससे कमाई कैसे? होगी।

Reselling से पैसे कैसे? कमायें

दोस्तो जैसा की मैंने अभी आपको बताया आपको इस Business में किसी भी माध्यम के जरिए Products को बेचना होता है जो कि आप टेलीग्राम चैनल के जरिए यह काम बहुत ही आसानी से कर पाओगे। इसमें आप किसी भी Website या फिर Mobile Application के जरिए Reselling Program Join कर सकते हो बहुत सारी Website / Mobile Apps Reselling के लिए Available है जैसे कि - Meesho , GlowRoad , Etc...


Sponsership के जरिए 


sponsorship - telegram se Paise Kaise Kamaal

दोस्तो यह भी एक अच्छा तरीका है जहां से आप अच्छे पैसे कमा  सकते हो। अब आखिर Sponsership होती क्या है तो दोस्तो इसके आपको Companies के प्रोडक्ट , सर्विस , मोबाइल ऐप ,आदि को प्रोमोट करना होता है जैसा की आपने यूट्यूब पर बहुत लोगो को देखा होगा वह अपने विडियोज में किसी कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में बताते है तो यह Sponsership कहलाती है। जिसके वह कंपनी आपको अच्छे खासे पैसे देती है


Referral कर के


दोस्तो आप Referral कर के भी टेलीग्राम 
से कमा सकते है जैसे कोई Payments Applications - Paytm, PhonePe, Google Pay, Etc.. के Mobile Application को आप टेलीग्राम के चैनल पर लोगों को Refer कर सकते हो जो कोई भी आपकी उस लिंक से उस मोबाइल ऐप को डाउनलोड करता है तो उसके आपको यह कंपनियां पैसे देती है। इसके अलावा भी बहुत सारी ऐसे मोबाइल ऐप्स है जो कि आपको Referral करने के काफी अच्छे पैसे देती है। तो यह भी एक अच्छा तरीका हो सकता है टेलीग्राम से पैसे कमाने का।





 


Post a Comment